Wednesday, April 17, 2024

CBSE : स्कूलों पर CBSE की बड़ी कार्रवाई, राजस्थान के इन स्कूलों की मान्यता हुई रद्द

जयपुर। देश भर में चलाए जा रहे शिक्षा के नाम पर लूट का धंधा करने वाले 20 स्कूलों को अब केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने निशानों पर लिया है। सीबीएसई बोर्ड ने ऐसे स्कूलों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की है। देश भर के करीब 20 स्कूलों पर सख्त कार्रवाई की गई है। ऐसे में राजस्थान के सीकर और जोधपुर के स्कूल का नाम भी शामिल है।

इन कारणों से हुई स्कूलों की मान्यता रद्द

सीबीएसई ने अचानक अपने टीमों द्वारा देश भर में चल रहे सीबीएसई स्कूलों का औचक निरीक्षण करवाया। जिस दौरान यह जानकारी मिली कि कुछ ऐसे स्कूल हैं जो डमी छात्रों के नाम पर संचालन हो रहे थे। इसका मतलब कि स्कूलों में बच्चे पढ़ने नहीं आते। वहीं दूसरी तरफ सीबीएसई का दावा है कि इस औचक निरीक्षण के दौरान आयोग्य छात्रों को पेश करने के कई कदाचार दिखें। इस दौरान सीबीएसई ने यह भी कहा कि इन स्कूलों में अभ्यर्थियों और अभिलेखों का रख-रखाव सही से नहीं किया जा रहा था। गहन जांच-पड़ताल के बाद स्कूलों की मान्यता रद्द करने और उनका दर्जा कम करने का फैसला बोर्ड द्वारा किया गया है।

राजस्थान के ये स्कूल हैं शामिल

मान्यता रद्द करने वाली सूची में राजस्थान के सीकर और जोधपुर के स्कूल भी शामिल हैं। जिनकी मान्यता रद्द कर दी गई है। इनमें 1. प्रिंस यूसीएच माध्यमिक विद्यालय, सीकर, राजस्थान 2. ग्लोबल इंडियन इंटरनेशनल स्कूल, जोधपुर, राजस्थान का नाम सामने आया हैं। सबसे ज्यादा दिल्ली के 6 स्कूलों पर बोर्ड ने कार्रवाई की है। इस दौरान अब इन स्कूलों में बोर्ड के बच्चें अपना नाम दाखिल नहीं करबा सकते है।

दिल्ली में इन स्कूलों की मान्यता की गई रद्द

सिद्धार्थ पब्लिक स्कूल, दिल्ली-81
भारत माता सरस्वती बाल मंदिर, दिल्ली- 40
नेशनल पब्लिक स्कूल, दिल्ली-40
चांद राम पब्लिक सीनियर सेकेंडरी स्कूल, दिल्ली- 39
मैरिगोल्ड पब्लिक स्कूल, दिल्ली-39

Latest news
Related news