Wednesday, April 17, 2024

अजमेर: कांग्रेस और भाजपा में दिलचस्प मुकाबला, जानें क्या हैं सियासी मायने से खास

जयपुर। लोकसभा चुनाव नजदीक है। ऐसे में राजस्थान के सभी 25 लोकसभा सीटों पर पार्टियों का उम्मीदवार घोषित करने का सिलसिला जारी है। ऐसे में अगर अजमेर सीट की बात करें तो अजमेर सीट पर कांग्रेस और बीजेपी दोनों पार्टी ने अपने उम्मीदवार घोषित कर दिए है। बीजेपी ने अजमेर लोकसभा सीट से मौजूदा सांसद भागीरथ चौधरी को फिर से चुनावी मैदान में उतारा है। वहीं कांग्रेस ने डेयरी अध्यक्ष रामचंद्र चौधरी को टिकट दिया है। खास बात है कि दोनों उम्मीदवार जाट समुदाय से आते हैं।

चौधरी तीन बार रह चुके हैं विधायक

अजमेर लोकसभा क्षेत्र से बीजेपी ने भागीरथ चौधरी को दोबारा उम्मीदवार बनाया है। बता दें कि चौधरी इससे पहले किशनगढ़ से 2003 से 2008 और 2013 से 2018 तक विधायक रह चुके हैं। 2019 के लोकसभा चुनाव में वह अजमेर लोकसभा सीट से तत्कालीन कांग्रेस उम्मीदवार रिजु झुनझुनवाला को 4 लाख वोट से हरा कर सांसद निर्वाचित हुए थे। चुनाव में भागीरथ को हार का सामना करना पड़ा था। पिछले साल विधानसभा चुनाव में भागीरथ ने किशनगढ़ से चुनाव लड़ा था। उन्हें कांग्रेस उम्मीदवार विकास चौधरी ने पराजित किया था। निर्दलीय उम्मीदवार सुरेश टाक दूसरे और चौधरी तीसरे नम्बर पर आए थे। ऐसे में बता दें कि बीजेपी ने लगातार चौथी बार जाट समुदाय को अजमेर लोकसभा सीट पर उतारा है।

पहली बार कांग्रेस ने दी रामचंद्र को टिकट

1990 से लगातार रह चुके डेयरी अध्यक्ष रामचंद्र चौधरी को पहली बार कांग्रेस ने लोकसभा का टिकट दिया है। वहीँ 1998 में रामचंद्र ने भिनाय से विधानसभा चुनाव लड़े थे। इस दौरान उन्हें पूर्व केंद्रीय मंत्री व सांसद रहे सांवरलाल जाट ने हरा दिया था। इसके पश्चात रामचंद्र ने 2008 में मसूदा से कांग्रेस के टिकट पर चुनावी मैदान में उतरे थे। उस दौरान के निर्दलीय उम्मीदवार ब्रह्मदेव कुमावत ने उन्हें हरा दिया था।

लोकसभा चुनाव 2024 की चल रही तैयारी

राजस्थान के सभी 25 लोकसभा सीटों पर दो चरणों में चुनाव होंगे । 16 मार्च को चुनाव आयोग ने चुनाव की तारीख जारी करते हुए देश भर में 7 चरणों में चुनाव होने का ऐलान किया है। ऐसे में राजस्थान में दो चरणों में चुनाव होंगे। प्रदेश भर में पहले चरण की वोटिंग 19 अप्रैल को होगी। वहीं दूसरे चरण की वोटिंग 26 अप्रैल को कराई जाएगी। चुनावी परिणाम 4 जून को जारी किया जाएगा। चुनाव की तरीखों की घोषणा के साथ ही प्रदेश भर में आचार संहिता लागू कर दी गई है।

Latest news
Related news