Wednesday, April 17, 2024

LokSabha Election 2024 : राजस्थान के ऐसे 12 लोकसभा उम्मीदवार जो बने चर्चा का विषय, जानें क्या हैं इनमें ऐसा खास

जयपुर। लोकसभा चुनाव के लिए चुनाव आयोग ने बिगुल बजा दिया है। प्रदेश में सभी 25 लोकसभा सीटों पर दो चरणों में वोटिंग होगी। पहले फेज में 12 सीटों पर 19 अप्रैल को मतदान होगा। ऐसे में पहले चरण में होने वाले 12 सीटों पर मतदान को लेकर चर्चा खूब है। इन सीटों पर राजनीतिक दलों द्वारा घोषित उम्मीदवारों के अजब गजब संयोग सुनने को मिल रहे हैं। ऐसे में इन उम्मीदवारों की उम्र और शिक्षा को लेकर चर्चा अधिक है।

ऐसा है उम्र और शिक्षा का आंकड़ा

बीजेपी और कांग्रेस से घोषित 12 सीटों पर उम्मीदवार के अलग-अलग किस्से हैं। तो आइए जानते हैं, क्या हैं ऐसा जो बन रहा है चर्चा का विषय। बात करें 12 सीटों पर घोषित बीजेपी-कांग्रेस उम्मीदवार की तो इन सभी उम्मीदवारों की उम्र और शिक्षा से कुछ ऐसे जानकारी सामने आ रही है, जो सभी को चौंका सकती है। अगर बात बीजेपी उम्मीदवारों की उम्र की करें तो सभी 12 बीजेपी उम्मीदवारों की औसत आयु 56.83 है. वहीं कांग्रेस उम्मीदवारों की उम्र का औसत बीजेपी के उम्मीदवारों के मुकाबले कम है. कांग्रेस के इन 12 उम्मीदवारों की औसत आयु 51.75 है. वहीं पहले फेज में सबसे कम और सबसे अधिक उम्र का उम्मीदवार कांग्रेस से ही है.

कई उम्मीदवार कर चुके हैं LLB

इन 12 सीटों के उम्मीदवारों की शैक्षणिक योग्यता की बात करें तो इनमें 10वीं कक्षा से लेकर MBBS , MBA और लॉ ग्रेजुएट डिग्रीधारक भी चुनावी मैदान में उतरे हुए हैं. करौली-धौलपुर से कांग्रेस के उम्मीदवार भजनलाल जाटव सबसे कम पढ़ें है, वे दसवीं पास हैं. भरतपुर से बीजेपी के उम्मीदवार रामस्वरूप कोली भी हायर सैकेंडरी तक की पढ़ाई किए हैं. वहीं श्रीगंगानगर सीट से भाजपा की उम्मीदवार प्रियंका बैलाण स्नातक के साथ में MBA की डिग्री भी ले चुकी हैं. इसके अलावा नागौर से बीजेपी उम्मीदावर डॉ. ज्योति मिर्धा MBBS हैं. इन 12 लोकसभा सीटों पर बीजेपी और कांग्रेस-गठबंधन के उम्मीदवारों में कांग्रेस के 4 और भाजपा के तीन उम्मीदवार LLB पास हैं.

जानें उम्मीदवारों की आयु का गणित

12 सीटों के भाजपा उम्मीदवारों की औसत आयु 56.83 और कांग्रेस की उम्मीदवारों की औसत आयु 51.75 है. इसमें सबसे कम उम्र की उम्मीदवार कांग्रेस की भरतपुर से घोषित संजना जाटव है. इनकी उम्र महज 26 वर्ष है. वहीं बीजेपी में सबसे कम उम्र के उम्मीदवार की बात करें तो श्रीगंगानगर से घोषित उम्मीदवार प्रियंका बैलाण हैं. उनकी उम्र 34 वर्ष है. सबसे अधिक उम्र देखें तो कांग्रेस के झुंझुनूं से उम्मीदवार बृजेन्द्र ओला 73 वर्ष के हैं. सीकर से कांग्रेस और बीजेपी के दोनों उम्मीदवार क्रमश: अमराराम और सुमेधानंद सरस्वती की आयु 72-72 वर्ष है. बीकानेर से बीजेपी उम्मीदवार अर्जुन मेघवाल की उम्र 70 वर्ष है और दौसा से बीजेपी उम्मीदवार कन्हैयालाल की आयु 69 साल है.

Latest news
Related news