Saturday, May 18, 2024

Gokhale Jayanti: गोपाल कृष्ण गोखले की जयंती पर सीएम शर्मा ने किया ट्वीट, लिखा- महान स्वतंत्रता…

जयपुर: आज 9 मई को देश भर में समाजसेवी गोपाल कृष्ण गोखले की जयंती मनाई जा रही है। (Gokhale Jayanti) इस शुभ दिवश पर प्रदेश के मुखिया भजनलाल शर्मा ने गोखले जी को याद करते हुए उनके जन्म तिथि पर भावपूर्ण भाव से नमन किया है। सोशल मीडिया साइट एक्स पर ट्वीट करते हुए सीएम शर्मा ने उन्हें याद किया है। साथ ही जयंती पर उन्हें नमन भी किया गया है।

सोशल मीडिया पर किया ट्वीट

आज समाजसेवी गोपाल कृष्ण गोखले (Gokhale Jayanti) की जन्म तिथि पर प्रदेश के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने ट्वीट करते हुए लिखा कि,’ महान स्वतंत्रता सेनानी एवं समाजसेवी गोपाल कृष्ण गोखले जी की जयंती पर उन्हें सादर नमन। राष्ट्रसेवा तथा सामाज कल्याण में समर्पित उनका जीवन हम सभी के लिए प्रेरणा स्रोत है।

जानें कौन थे गोपाल कृष्ण गोखले?

गोपाल कृष्ण गोखले का जन्म 9 मई, 1866 में हुआ था। वो रत्नागिरी जिला से आते थे। (Gokhale Jayanti) उनकी मृत्यु 19 फरवरी, 1915, पुणे में हुआ था। वो एक समाज सुधारक थे, जिन्होंने भारत के वंचितों की राहत के लिए काम किया। उन्होंने एक सांप्रदायिक संगठन की स्थापना भी की। भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के शुरुआती सालों में उदारवादी राष्ट्रवादियों का उन्होंने नेतृत्व भी किया। बता दें कि महादेव गोविन्द रानडे के शिष्य गोपाल कृष्ण गोखले को वित्तीय मामलों की अद्वितीय समझ और उस पर अधिकारपूर्वक बहस करने की क्षमता थी, जिस वजह से उन्हें भारत का ‘ग्लेडस्टोन’ भी कहा जाता है।

गोपाल कृष्ण गोखले का नारा

(Gokhale Jayanti) गोपाल कृष्ण गोखले का नारा है कि ‘स्वराज मेरा जन्मसिद्ध अधिकार है और मैं इसे लेकर रहूंगा’।

Latest news
Related news