Saturday, May 18, 2024

Amarnath Yatra 2024: 29 जून से बाबा बर्फानी की यात्रा होगी शुरू, भक्तों में युवा अधिक

जयपुर: इस वर्ष अमरनाथ (कश्मीर) स्थित बाबा बर्फानी की यात्रा की शुरुआत के 29 जून से होगी। (Amarnath Yatra 2024) यह यात्रा 19 अगस्त यानी रक्षा बंधन तक चलेगी। इस भव्य यात्रा के लिए 15 अप्रेल से रजिस्ट्रेशन की शुरुआत हो गई है। यात्रा के लिए राजधानी जयपुर से भी प्रतिदिन भारी संख्या में भक्त रजिस्ट्रेशन करा रहे हैं। वहीं इस साल तो कई ऐसे भक्त भी है जो पहली बार यात्रा पर जाएंगे। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इस यात्रा के लिए जयपुर से बड़ी संख्या में 20-32 वर्ष के युवाओं ने रजिस्ट्रेशन कराया है।

200 से अधिक युवा जाएंगे यात्रा पर

अमरनाथ यात्रा को लेकर प्रदेश के सीतापुरा स्थित एक आईटी कंपनी के सीईओ ने बताया कि उनकी कंपनी से 200 से अधिक युवा कर्मचारी अमरनाथ यात्रा पर जा रहे हैं। इन्हीं में से कुछ भक्तों का कहना है कि पहली बार घर से इतनी दूर धार्मिक यात्रा पर जा रहे हैं।

जानें यात्रा से जुड़ी जानकारी

पिछले साल (2023) जयपुर से 7 हजार भक्त बाबा बर्फानी की यात्रा की थी।

इस बार 60 के बजाय 52 दिन की होगी यात्रा।

यात्रा की शुरुआत 29 जून को, 19 अगस्त को होगा समापन।

बीते साल जयपुर से 7 हजार और प्रदेशभर से करीब 20 हजार से ज्यादा भक्तों ने किए थे बाबा बर्फानी के दर्शन।

असहाय लोग भी कर पाएंगे यात्रा

राजधानी जयपुर से 6 से अधिक संगठन हर वर्ष भक्तों को अमरनाथ यात्रा पर ले जाते हैं। इस साल जय भोले मंडल और बाबा बर्फानी भक्त मंडल समेत अन्य संगठनों की तरफ से आर्थिक रूप से कमजोर भक्तों व बुजुर्गों को फ्री यात्रा करवाई जाएगी। बता दें कि इसके साथ-साथ हर वर्ष जयपुर समेत प्रदेश के अन्य जिलों से अमरनाथ यात्रा पर जाने वाले भक्तों की संख्या में 15 से 20 फीसदी तक वृद्धि हो रही है।

Latest news
Related news