Saturday, May 18, 2024

Rajasthan Board Result 2024: कभी भी जारी किए जा सकते हैं राजस्थान बोर्ड 5वीं और 8वीं के रिजल्ट, ऐसे करें चेक

जयपुर। राजस्थान बोर्ड की तरफ से अब 5वीं और 8वीं क्लास के रिजल्ट (Rajasthan Board Result 2024) कभी भी जारी किए जा सकते हैं। ऐसे में जिन विद्यार्थियों ने इस साल की राजस्थान बोर्ड की पांचवीं और आठवीं की परीक्षा दी है, वे रिलीज होने के बाद आधिकारिक साइट rajshaladarpan.nic.in. पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं। साथ ही आप यहां से लेटेस्ट अपडेट और अन्य जानकारी भी ले सकते हैं।

जल्द जारी किया जा सकता है रिजल्ट

वहीं मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो राजस्थान बोर्ड 5वीं और 8वीं का रिजल्ट आज बुधवार (15 मई) को जारी किया जा सकता है। हालांकि, ये भी कहा जा रहा है कि स्टेट एजुकेशन मिनिस्टर बुलाकी दास कल्ला पहले रिजल्ट रिलीज की तारीख जारी कर सकते हैं।

पिछली साल इस आया था रिजल्ट

वहीं अगर बाद करें पिछले साल राजस्थान बोर्ड (Rajasthan Board Result 2024) 5वीं और 8वीं के नतीजों की तो ये अलग-अलग दिन घोषित किए गए थे। हालांकि इस बार दोनों कक्षा के रिजल्ट एक ही दिन जारी होने की संभावना है। पिछले साल राजस्थान बोर्ड 8वीं के नतीजे 17 मई को और 5वीं कक्षा के नतीजे 1 जून के दिन जारी किए गए थे। ऐसे में विद्यार्थी लेटेस्ट अपडेट के लिए वेबसाइट विजिट करते रहें।

ऐसे चेक कर सकेंगे रिजल्ट

इसके लिए आपको सबसे पहले आधिकारिक साइट rajshaladarpan.nic.in पर जाना होगा।
अब यहां RBSE Class 8th Result 2024 Link या RBSE Class 5th Result 2024 Link लिंक पर क्लिक करना होगा।
अब एक नया पेज खुल जाएगा, इस पर अपनी जानकारी दर्ज करें।
अब आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर रिजल्ट खुल जाएगा।
आप इसे यहां से डाउनलोड कर सकते हैं और प्रिंट निकाल सकते हैं।
विद्यार्थी अन्य जानकारी के लिए ऑफिशियल वेबसाइट विजिट कर सकते हैं।

राजस्थान बोर्ड नहीं जारी करता टॉपर्स लिस्ट

वहीं जहां दूसरे स्टेट बोर्ड्स में टॉपर्स की लिस्ट अलग से जारी होती है, वहीं राजस्थान बोर्ड टॉपर्स की लिस्ट जारी नहीं करता है। यहां नतीजे रिलीज होने के बाद कुल पास प्रतिशत और अन्य जानकारी दी जाती है लेकिन टॉपर्स के नाम नहीं बताए जाते। ऐसा इसलिए किया जाता है ताकि स्टूडेंट्स के बीच अनहेल्दी कांपटीशन न हो।

Latest news
Related news