Wednesday, June 19, 2024

Mohini Ekadashi 2024 : मोहिनी एकादशी पर करें ये तीन उपाय, दूर होगी सभी परेशानी

जयपुर: हिंदू धर्म में एकादशी तिथि का अपना एक अलग महत्व माना गया है. धार्मिक मान्यता के मुताबिक, जो भक्त इस पवित्र तिथि पर भगवान विष्णु की पूजा-पाठ करता है, उसके जीवन से सभी परेशानी दूर हो जाती है। साथ ही युवकों के जीवन में कभी धन-धान्य की कमी नहीं आती है. बता दें कि वैशाख मास के शुल्क पक्ष की एकादशी तिथि को मोहिनी एकादशी मनाया जाता है. इस साल 19 मई को मोहिनी एकादशी मनाई जाएगी. माना जाता है कि अगर इस तिथि पर भगवान विष्णु की पूजा-पाठ की जाएं तो जीवन से सभी प्रकार की कष्ट और दरिद्रता से मुक्ति मिलती है और साथ में भक्तों की जीवन में सुख-समृद्धि में आती है.

मोहिनी एकादशी पर करें ये उपाय

  1. जीवन से खत्म हो जाएंगे सारे कष्ट

अगर आप मोहिनी एकादशी पर तुलसी के सामने घी का दीपक जलाते और तुलसी माता के मंत्रों का जाप करते है तो इससे आपकी जिंदगी में खुशियां आएगी। साथ ही इस तिथि पर तुलसी माता की 11 परिक्रमा करें. ऐसा करने से भगवान विष्णु की कृपा बनी रहती है और सभी पापों से मुक्ति मिलती है.

  1. विवाह में आ रही परेशानी होगी दूर

जिन लोगों के विवाह में परेशानी आ रही है. उन लोगों को मोहिनी एकादशी का व्रत अवश्य करना चाहिए. इस तिथि पर भगवान विष्णु को पीले फूल चढ़ाएं। माना जाता है कि जो भी व्यक्ति ऐसा करता है, उसकी विवाह में आ रही सभी परेशानीखत्म हो जाती हैं और जल्द ही शादी हो जाती है।

  1. अगर जीवन में सुख-समृद्धि चाहते हैं तो करें ये उपाय

अगर आप अपने जीवन में सुख-समृद्धि चाहते हैं तो मोहिनी एकादशी के शुभ तिथि पर आप अपने घर पर आए किसी भी लोगों को भूखा न जाने दें. उन्हें कुछ न कुछ जरूर खिलाएं। ऐसा करने से भक्तों के परिवार पर मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है.

Latest news
Related news