Wednesday, June 19, 2024

Ayushman Bharat program : अब शिक्षक बनेंगे एंबेसडर, बच्चे होंगे मैसेंजर

जयपुर: राजस्थान के सीकर जिले से एक गुड न्यूज़ सामने आई है। अब सीकर जिले के सभी स्कूलों में केंद्र सरकार के आयुष्मान भारत कार्यक्रम के तहत हेल्थ एंड वेलनेस कार्यक्रम का आयोजन होने वाला है। बता दें कि योजना के दूसरे फेज में चयनित राजस्थान के 12 जिलों में सीकर का नाम भी शामिल है। इस कार्यक्रम के तहत जिले की उच्च प्राथमिक व उच्च माध्यमिक विद्यालयों में स्टूडेंट्स को 11 थीम पर स्वच्छता और स्वास्थ्य को लेकर जागरुक किया जाएगा। शिक्षा व स्वास्थ्य विभाग की तरफ से आयोजित कार्यक्रम में कक्षा छह से 12 तक के स्टूडेंट्स को विशेष ट्रेनिंग मिलेगा।

टीचर को बनाया जाएगा हेल्थ एंड वेलनेस एंबेसडर

इस योजना के जरिए सभी सरकारी उच्च प्राथमिक और उच्च माध्यमिक विद्यालयों के एक- एक महिला और पुरुष टीचर को हेल्थ एंड वेलनेस एंबेसडर बनाया जाएगा। जिन्हें डाइट द्वारा ट्रेनिंग दिया जाएगा। ये एंबेसडर रोचक गतिविधियों के साथ हर सप्ताह में एक घंटे स्कूली स्टूडेंट्स को स्वास्थ्य व स्वच्छता के बारे में जानकारी देंगे। इस प्रकार सभी कक्षा से दो विद्यार्थियों को हेल्थ एंड वेलनेस मैंसेंजर बनाया जाएगा। जो योजना का मिशन पूरा करने में एंबेसडर का साथ देगा।

जिले में संचालित किए जाएंगे कार्यक्रम

बता दें कि केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय और मानव संसाधन विकास मंत्रालय के संयुक्त तत्वावधान में आयुष्मान भारत कार्यक्रम जिले में संचालित किए जाएंगे। यह कार्यक्रम सीडीईओ की अध्यक्षता में संचालित किया जाएगा। कार्यक्रम के सफल संचालन के लिए जयपुर में आरएससीईआरटी व चिकित्सा विभाग की तरफ से दो दिवसीय आमुखीकरण कार्यशाला का आयोजन हुआ था। कार्यक्रम में पहले शिक्षकों को ट्रेनिंग दिया जाना है। इसके लिए विभागीय स्तर पर तैयारियां शुरू हो गई है।

Latest news
Related news