Wednesday, June 19, 2024

International Museum Day : राजस्थान में आज मुफ्त में घूमिए इन पर्यटन स्थलों पर, आएगा बेहद मजा

जयपुर। आज अंतरराष्ट्रीय संग्रहालय दिवस है। ऐसे में राजस्थान सरकार की तरफ से आज प्रदेश के सभी ऐतिहासिक स्मारक और संग्रहालयों में पर्यटकों को फ्री एंट्री दिया जा रहा है। साथ ही यहां पहुंचने वाले सभी पर्यटकों को माला पहनाकर और तिलक लगाकर स्वागत किया जा रहा है। अगर आप भी आज के दिन राजस्थान में कही घूमने की प्लान कर रहे हैं तो फ्री में घूमने का मौका मत गंवाइये। प्रदेश के सभी पर्यटन स्थलों पर आज लोक कलाकारों की तरफ से स्थानीय लोक नृत्य प्रस्तुत किए जा रहे हैं।

इन स्थानों पर फ्री में एंट्री

आज अंतरराष्ट्रीय संग्रहालय दिवस पर आमेर महल, जंतर-मंतर, नाहरगढ़ फोर्ट, हवामहल, अल्बर्ट हॉल संग्रहालय समेत अन्य सभी पर्यटन स्थलों पर पर्यटकों को फ्री प्रवेश मिल रहा है। इसके साथ-साथ पहुंच रहे सभी पर्यटकों का स्वागत-सत्कार भी किया जा रहा है।

‘क्रूसेडर्स फॉर कल्चर’ विशेष समारोह का आयोजन

आज प्रदेश के अल्बर्ट हॉल संग्रहालय में ‘क्रूसेडर्स फॉर कल्चर’ विशेष समारोह का आयोजन किया जा रहा है। इस समारोह का आयोजन पुरातत्व और संग्रहालय विभाग तथा कला एवं संस्कृति विभाग की तरफ से द्रोण फाउंडेशन और जयपुर विरासत फाउंडेशन के सहयोग से किया जा रहा है। वहीं, जंतर-मंतर में सुबह 11 बजे ज्योतिषविदों की तरफ से पर्यटकों को जंतर-मंतर के यंत्रों के बारे में जानकारी दी गई है। वहीं शाम 7 बजे आकाश दर्शन का आयोजन रखा गया है। शुक्रवार को आमेर महल में 8 दिवसीय हैंडलूम प्रदर्शनी की शुभारंभ हुई। इस प्रदशनी को 24 मई तक रोजाना सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक दिखाया जाएगा।

Latest news
Related news