Wednesday, June 19, 2024

Rajasthan News : सीएम भजनलाल ने Jagdeep Dhankhar को जन्मदिन पर कुछ इस तरह से दी बधाई

जयपुर: आज देश के उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ का जन्म दिवस हैं। वो भारत के 14वें उपराष्ट्रपति हैं। साथ ही वो एक भारतीय राजनीतिज्ञ और वकील भी हैं। आज उनके जन्मदिवस पर राजस्थान के सीएम भजनलाल शर्मा ने अपने सोशल मीडिया साइट एक्स पर ट्वीट करते हुए उपराष्ट्रपति को जन्मदिन की बधाई दी है।

सीएम शर्मा ने दी जन्मदिन की बधाई

सीएम शर्मा ने उपराष्ट्रपति को जन्मदिन की बधाई देते हुए लिखा कि “देश के महामहिम उप राष्ट्रपति श्री जगदीप धनखड़ जी को जन्मदिवस की हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं। लोकतंत्र को मजबूत करने और देश की प्रगति के लिए आपका समर्पण अनुकरणीय है।

प्रभु श्रीराम जी से प्रार्थना है कि आपको उत्तम स्वास्थ्य एवं सुदीर्घ जीवन प्रदान करें।”

राजस्थान के झुंझुनू जिले में हुआ था जन्म

बता दें कि जगदीप धनखड़ का जन्म 18 मई 1951 को भारत के राजस्थान के झुंझुनू जिले के एक छोटे से गांव किठाना में हुआ था। वह एक राजस्थानी हिंदू जाट परिवार में जन्म लिए थे। उनके माता-पिता का नाम श्री गोकल चंद और श्रीमती था। उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा सैनिक स्कूल, चित्तौड़गढ़ से पूरी की। इसके बाद राजस्थान विश्वविद्यालय से उन्होंने बी.एससी और एलएलबी में स्नातक किया।

राजस्थान हाई कोर्ट के सीनियर वकील भी रहे

उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने अपनी वकालत की पढाई राजस्थान बार काउंसिल से पूरी की। साथ ही 1990 में वो राजस्थान हाई कोर्ट के सीनियर वकील भी नामित किए गए। इसके बाद उन्होंने राजनीतिक में एंट्री किए। वो जनता दल और भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के सदस्य भी रह चुके हैं । 1991 में वो कांग्रेस का दामन भी थाम चुके है। हालांकि 2003 में बीजेपी ज्वाइन किए।

2022 से अब तक उपराष्ट्रपति के तौर पर कार्यरत

20 जुलाई 2019 को, मोदी मंत्रालय के जरिए राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ को पश्चिम बंगाल का राज्यपाल नियुक्त किया। वहीं 2022 से वो देश के वर्तमान उपराष्ट्रपति के तौर पर कार्यरत हैं।

Latest news
Related news