Wednesday, June 19, 2024

Heatwave: भीषण गर्मी से राहत के लिए जयपुर में हुआ पर्जन्य महायग, 72 घंटे में बदलेगा मौसम!

जयपुर : इन दिनों राजस्थान सहित पूरे उत्तर भारत में भीषण गर्मी और लू की स्थिति बनी हुई है। इस दौरान सूरज की तपिश अधिक बढ़ी हुई है. हर कोई इस भीषण गर्मी से परेशान है. तंदूर की तरह सूरज की रोशनी लोगों को बीमार कर रहा है, वहीं खेत- खलिहान के लिए भी भीषण गर्मी काफी नुकसानदायक है. इस प्रचंड गर्मी से राहत पाने के लिए राजस्थान की राजधानी जयपुर में पंडितों ने पर्जन्य यज्ञ का आयोजन किया. साथ ही यज्ञ आयोजक करने वाले पंडित पुरुषोत्तम गौड़ ने बताया कि इस यज्ञ को करने के बाद 72 घंटे में प्रदेश का मौसम बदलेगा। इस यज्ञ को करने से बारिश होती है, ऐसी धार्मिक मान्यता भी है.

11 ब्राह्मणों के साथ किया गया यज्ञ

यज्ञ को लेकर पंडित पुरुषोत्तम गौड़ ने बताया कि स्वेज फार्म नीलकंठ महादेव पर जल चढ़ाने के साथ-साथ 11 ब्राह्मणों के साथ यज्ञ किया गया. इस दौरान सभी ब्राह्मणों ने पानी की टंकी और पानी के बर्तन में बैठकर मंत्र उच्चारण किया और आहूतियां दीं. पिछले पांच दिनों से नौतपा चल रहा है, जिसमें सूर्य देव की तापमान अपने उच्च स्तर पर पहुंच चुका हैं. इस यज्ञ को करने से भीषण गर्मी से राहत मिलेगी और बारिश होने की चांसेस बढ़ जाएगी।

भगवान शिव और इंद्र देव की पूजा

वहीं यज्ञ आयोजक करण शर्मा ने कहा कि पर्जन्य यज्ञ में भगवान शिव और इंद्र देव की पूजा-अर्चना की गई है. इस यज्ञ का मकसद है कि लोगों को इस भीषण भरी गर्मी से राहत जल्द मिले और मौसम बदले। ताकि राजस्थान सहित पूरे देश में लोगों को राहत मिलें. फसल अच्छी खासी हो. चारों ओर ​हरियाली ही हरियाली हो. भगवान शिव सबका कल्याण करें.

पर्जन्य यज्ञ का अर्थ

पर्जन्य यज्ञ का अर्थ है भगवान इंद्र से प्रार्थना. जल के अंदर मौजूद होकर इस यज्ञ को किया जाता हैं. इस यज्ञ में सूर्य देव से प्रार्थना ​की जाती है कि वे अपनी प्रचंडता में कमी लाएं और इंद्र देव वर्षा लेकर आएं, ताकि पशु-पक्षियों, जीव-जंतुओं सभी को भीषण गर्मी से राहत मिले.

Latest news
Related news