Saturday, July 13, 2024

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में गर्मी का मिजाज हुआ नरम, आंधी बारिश ने टेम्प्रेचर पर लगाई लगाम

जयपुर। राजस्थान में मौसम का मिजाज बदल रहा है। बादलों की आवाजाही और कई इलाकों में हुई बरसात से तापमापी पारे पर ब्रेक लग गए हैं। इससे लोगों को भीषण गर्मी से कुछ राहत मिल गई है। पूरे प्रदेश का तापमान 46 डिग्री से नीचे आ गया गया है। रविवार को सर्वाधिक गर्म शहर श्रीगंगानगर रहा. वहां तापमान 45.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. लेकिन यह भी सामान्य से 3.2 डिग्री ज्यादा है. आज भी कोटा, भरतपुर, अजमेर और जयपुर के कई स्थानों में बारिश होने के आसार हैं।

मौसम रहेगा शुष्क

मौसम विभाग ने आज भी कई इलाकों में बारिश होने का अनुमान जताया है। इस पूर्वानुमान के अनुसार कोटा, भरतपुर, अजमेर और जयपुर संभाग के कई स्थानों में बारिश होने के आसार हैं. इससे इन स्थानों में तापमान और गिर सकता है. पश्चिमी राजस्थान में मौसम शुष्क रहेगा. प्रदेश में आगामी 2 दिन 4 और 5 जून को मौसम शुष्क रहेगा. उसके बाद 6 और 7 जून को एक बार फिर से प्रदेश के कई स्थानों में बरसात होने का अनुमान जताया जा रहा है।

राजस्थान के प्रमुख शहरों का तापमान

श्रीगंगानगर- 45.4 डिग्री सेल्सियस
फलौदी- 42.6
धौलपुर- 44.0
चूरू- 43.6
कोटा- 43.4
फतेहपुर- 43.2
जैसलमेर- 42.5
बाड़मेर- 42.0
जयपुर- 41.0
बीकानेर- 44.6
अलवर-3.6

बरसात से मौसम हुआ सुहावना

रविवार को जयपुर में दिन में जोरदार अंधड़ आया. उसके बाद कुछ इलाकों में बूंदाबांदी हुई. सीकर, पिलानी, डीडवाना, श्रीगंगानगर, अजमेर और फतेहपुर में बरसात हुई। इनके अलावा भी कुछ क्षेत्रों में बूंदाबांदी होने से गर्मी से राहत मिल गई। मौसम में आए इस बदलाव के बाद अब रातें भी सुहानी हो गई हैं। इससे बिजली और पानी दोनों की खपत भी कम हो गई है।

Latest news
Related news