Wednesday, July 17, 2024

Rajasthan Election Results : राजस्थान में कांग्रेस की जबरदस्त बढ़त, भरतपुर, दौसा, झुंझुनूं में दिखा दबदबा

जयपुर: राजस्थान की सभी 25 लोकसभा सीटों के चुनावी नतीजे के लिए आज 4 जून सुबह 8 बजे से वोटिंग काउंटिंग जारी है। इस बीच देखना है कि बीजेपी क्लीन स्वीप करेगी या कांग्रेस सहित अन्य पार्टी सत्ता में कदम रखेगी। हालांकि इसका परिणाम आज दोपहर बाद स्पष्ट हो जाएगा। इसलिए पढ़िए, पल-पल की ताजा हाल…

थोड़ी देर में काउंटिंग शुरू

बता दें कि आज आठ बजे से प्रदेश की सभी 25 लोकसभा सीटों पर वोटिंग शुरू होगी। इसके कुछ देर बाद रुझान आने शुरू होंगे। शुरुआती दौर में यह पता चलेगा कि कौन किससे आगे जा रहा है।

अभी तक दो एग्जिट पोल्स के परिणाम सही साबित हुए

आज तक : बता दें कि आज तक ने 2019 के अपने एग्जिट पोल में राजस्थान में बीजेपी के सभी 25 लोकसभा सीटें जीतने का अनुमान लगाया था जो पूरी तरह सही साबित हुआ। वहीं कांग्रेस ने प्रदेश की एक भी सीट पर जीत हासिल नहीं कर पाई।

इंडिया टुडे: इसके साथ 2019 के लोकसभा चुनाव में इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया एग्जिट पोल ने भी अपने एग्जिट पोल में दावा किया था कि बीजेपी राजस्थान में कम से कम 23 सीटें जीत सकती है, जबकि कांग्रेस को केवल दो सीटों पर जीत का अनुमान जताया गया था। सही परिणाम आने के बाद बीजेपी ने दूसरी बार 25 सीटों पर जीत हासिल की थी।

2014 व 2019 में बीजेपी को मिली 25 सीटों पर जीत

एग्जिट पोल्स में बीजेपी को राजस्थान की सभी 25 सीटों में एक से सात सीट तक का नुकसान होना दिख रहा था। ये सीटें कांग्रेस और उसके पार्टियों के खाते में जाने की आशंका जताई गई थी। इससे पहले 2014 और 2019 के आमचुनाव में बीजेपी (एनडीए) ने प्रदेश की सभी 25 सीटें अपने नाम की थी।

क्या 2024 में दिखेगा मोदी लहर या इंडिया गठबंधन

लोकसभा चुनाव का नतीजा आज 4 जून मंगलवार को आने जा रहा है। आज शाम तक देश में बनने वाली नई सरकार का फेस स्पष्ट हो जाएगा। जनता को आज शाम तक नई सरकार मिलने वाली है। देखना है कि इस नई सरकार या विपक्ष में राजस्थान के कौन से वो 25 फेस सांसद बनकर सदन में पहुंचेंगे यह भी दोपहर बाद तक स्पष्ट हो जाएगा।

29 पोलिंग बूथ पर होगी काउंटिंग

राजस्थान में 25 लोकसभा सीटों के लिए हुए मतदान की काउंटिंग आज सुबह आठ बजे से शुरू हो जाएगी। इसकी तैयारी पूरी हो चुकी है। राज्य में 29 पोलिंग बूथ काउंटिंग के लिए बनाए गए हैं। साथ ही काउंटिंग को लेकर प्रदेश चुनाव आयोग ने सुरक्षा के पुख्ते इंतजाम किए हैं। इसके साथ अधिक गर्मी को देखते हुए सभी पोलिंग केंद्रों पर कूलर आदि की व्यवस्था हुई है। साथ में मेडिकल टीम और एंबुलेंस भी पोलिंग बूथों पर मौजूद रहेंगी।

इस बार राजस्थान में 61.60 फीसदी वोटिंग

राजस्थान चुनाव आयोग ने राज्य के सभी 29 पोलिंग बूथों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए हैं, साथ ही स्ट्रॉन्ग रूम भी बनाया गया है। जहां से वोटिंग काउंटिंग की मॉनिटरिंग होगी। सबसे पहले डाक मतपत्रों और ईटीपीबीएस के जरिए हुए वोटों की काउंटिंग होगी, इसके बाद EVM की काउंटिग शुरू होगी। बता दें कि राजस्थान में दो फेजों में वोटिंग संपन्न हुई। पहले फेज में 19 अप्रैल को 12 सीटों पर और दूसरे फेज में 26 अप्रैल को 13 सीटों पर वोटिंग हुई. दोनों फेजों में राजस्थान में 61.60 फीसदी वोटिंग हुई है।

Latest news
Related news