Tuesday, July 16, 2024

Rajasthan Weather: राजस्थान में कल से प्री-मानसून की शुरुआत, इन जिलों में तेज बारिश को लेकर अलर्ट जारी

जयपुर : इन दिनों देश के तमाम राज्यों में हीटवेव की स्थिति बनी हुई है। ऐसे में राजस्थान वालों के लिए राहत भरी ख़बर सामने आई है। प्रदेश में लोगों को अब भीषण गर्मी से राहत मिलने की पूरी उम्मीद है। पिछले दिन सोमवार की बात करें तो सोमवार को सबसे अधिक तापमान गंगानगर में 46.2 डिग्री दर्ज की गई। इसके साथ कई अन्य जिलों में भी भीषण लू की स्थिति बनी रही।

19 जून से प्री-मानसून की एंट्री

मौसम विभाग जयपुर के अनुसार, राजस्थान में प्री-मानसून की एंट्री 19 जून बुधवार से होने जा रही है। ऐसे में पूर्वी जिलों अलवर, धौलपुर, करौली, कोटा, बारां, दौसा, भरतपुर, झालावाड़ में प्री- मानसून का दौर शुरू होगा। बुधवार से हवा के रुख में बदलाव देखने को मिलेगा, यानी पूर्वी हवा पश्चिम की ओर चलेगी।

19 जून को हल्की से तेज बारिश

इसके साथ राजस्थान के 13 जिलों में 19 जून को हल्की से तेज बारिश होने के आसार हैं। वहीं झुंझुनूं, अलवर, दौसा, भरतपुर, धौलपुर, करौली, श्रीगंगानगर, बीकानेर, हनुमानगढ़, चूरू, कोटा, बारां, झालावाड़ में 19 जून दोपहर बाद धूलभरी आंधी व हल्की बारिश की आशंका जताई गई है।

आज इन जिलों में हीटवेव की स्थिति

मौसम विभाग के अनुसार, आज मंगलवार को प्रदेश के 8 जिलों में हीटवेव की स्थिति बनी रहेगी। जिलों में शामिल जयपुर सहित अलवर, भरतपुर, धौलपुर, करौली, चूरू, झुंझुनूं, हनुमानगढ़, श्रीगंगानगर जिले शामिल हैं।

Latest news
Related news