Tuesday, July 16, 2024

Rajasthan News: महिलाओं के बड़ी खुशखबरी, पुलिस परीक्षा भर्ती में महिलाओं के आरक्षण में बढ़ोत्तरी

जयपुर। राजस्थान की राज्य सरकार(Rajasthan News) की ओर से महिलाओं के लिए एक बड़ी खुशखबरी सामने आई हैं। राजस्थान सरकार ने शिक्षक भर्ती के बाद अब एक और भर्ती परीक्षा में महिला आरक्षण में बढ़ोत्तरी की गई है। प्रदेश सरकार ने महिलाओं को बड़ी सौगात देते हुए पुलिस भर्ती में महिला आरक्षण 30 से बढ़ाकर 33 प्रतिशत कर दिया गया है। इससे पहले भजनलाला सरकार ने शिक्षक भर्ती में महिला आरक्षण 30 से बढ़ाकर 50 फीसदी किया था।

महिला सशक्तिकरण की दिशा में बड़ा फैसला

भाजपा ने विधानसभा चुनाव के समय अपने संकल्प पत्र में घोषणा की थी कि अगर हमारी पार्टी जीतकर सत्ता में आती है तो राजस्थान की महिलाओं को कई सौगात मिलेगी। चुनाव के बाद राजस्थान में भाजपा की सरकार बनते ही वित्त मंत्री ने महिला आरक्षण बढ़ाने के लिए मंजूरी जारी की थी। अब सरकारी स्तर पर इसे मंजूरी दे दी गई है। बता दें कि इससे पहले महिलाओं को 30 फीसदी आरक्षण में 8 फीसदी विधवा व 2 फीसदी परित्यागता का कोटा था। फिल पुलिस विभाग में 10 फीसदी महिलाएं कार्यरत है। राजस्थान में महिला सशक्तीकरण की दिशा में इसे बड़ा फैसला बताया जा रहा है। मुख्यमंत्री के इस निर्णय से प्रदेश में महिलाओं को रोजगार के अधिक अवसर मिलेगे और वे आत्मनिर्भर होकर और सशक्त बन सकेंगी।

शिक्षक भर्ती में भी बढ़ा आरक्षण

बता दें कि राज्य सरकार ने 4 दिन पहले ही तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती परीक्षाओं में महिला आरक्षण 30 प्रतिशत से बढ़ाकर 50 फीसदी किया था। मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने राजस्थान पंचायतीराज अधिनियम में संशोधन के प्रस्ताव को मंजूरी दी थी।

Latest news
Related news