Sunday, September 8, 2024

Sajjangarh Biological Park: बायोलॉजिकल पार्क में जल्द नजर आएंगे 2 जिराफ, करोड़ो की लागत से तैयार होगा एनक्लोजर

जयपुर। उदयपुर के सज्जनगढ़ बायोलॉजिकल पार्क में जिराफ लाने की तैयारियों में तेजी आई है। उदयपुर विकास प्राधिकरण (यूडीए) की ओर से जिराफ एनक्लोजर निर्माण के लिए वन विभाग ने मंजूरी दे दी है। विभाग की ओर से निविदा प्रक्रिया की तैयारी आरंभ की गई है। जल्द ही इसकी निविदा प्रक्रिया को पूरा कर लिया जाएगा। माना जा रहा है कि इस साल के अंत तक एनक्लोजर बनकर तैयार हो जाएगा। बायोलॉजिकल पार्क में कुल 7120 वर्ग मीटर में जिराफ एनक्लोजर तैयार किया जाएगा। सज्जनगढ़ बायोलॉजिकल पार्क में विभिन्न प्रजातियों के जानवरों को लाने के लिए लगभग 10 साल से प्रयास किए जा रहे हैं। इसके तहत पिछले साल सेंट्रल जू अथॉरिटी ने जिराफ के कैज के लिए मंजूरी प्रदान की थी। इसके बाद अधिकारियों ने गेट नंबर 3 के पास खाली जगह पर कैज बनाने के कोशिश शुरू कर दी।

यूडीए ने राशि दी मंजूरी

एनक्लोजर निर्माण को लेकर धन की कमी के लिए यूडीए से संपर्क किया गया था। इसके बाद यूडीए ने पिछले दिनों इसके लिए दो करोड़ रुपए देने की सहमति जताई थी। इसके बाद वन विभाग ने निविदा प्रक्रिया के लिए एस्टिमेट बनाने का कार्य शुरू कर दिया। जो अब अंतिम चरण की प्रक्रिया में है। जल्द इसके लिए निविदा प्रक्रिया पूरी की जाएगी। जिसमें संवेदक को एनक्लोजर निर्माण लिए छह महीने का समय दिया जाएगा। यदि इस माह निविदा प्रक्रिया पूरी हो जाती है तो दिसबर माह तक एनक्लोजर निर्माण पूरा होने की संभावना जताई जा रही है।

जिराफ के रहने के पूरे इंतजाम किए जाएंगे

राजस्थान के सज्जनगढ़ बायोलॉजिकल पार्क में जिराफ को देखने के लिए बनाया जाने वाला डिस्प्ले ऊंचाई पर होगा। जिससे पर्यटको को देखने में आसानी होगी। इसमें 5720 वर्ग मीटर में डिस्प्ले एरिया होगा। जबकि 1400 वर्ग किमी होल्डिंग एरिया होगा। सुंदरता को बढ़ाने के लिए शेल्टर में प्राकृतिक चट्टानों के आसपास पौधे भी लगाए जाएंगे। इंजीनियरों ने शेल्टर की ड्राइंग पहले ही तैयार कर ली है। इसमें डिस्प्ले का बाड़ा, वाटर हॉल के साथ ही चैनलिंक मेस आदि लगाए जाएंगे। शेल्टर में जिराफ के खाने का छह मीटर ऊंचा प्लेटफार्म भी बनाया जाएगा।

Ad Image
Latest news
Related news