Sunday, September 8, 2024

बच्चों के सामने भूल कर भी न करें ये गलतियां, वरना पड़ेगा बुरा असर

जयपुर : हर माता-पिता का यह कर्तव्य है कि वे अपने बच्चों को अच्छी परवरिश दें, लेकिन उन्हें अच्छी परवरिश देने के साथ-साथ उन्हें कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। अक्सर माता-पिता कई गलतियां कर देते हैं, जिसका सीधा असर बच्चों पर पड़ता है। जब बच्चा बड़ा हो जाए तो माता-पिता को उसके सामने भूलकर भी कई ऐसी चीजें है, जिसे नहीं करनी चाहिए।

माता-पिता अक्सर करते ये गलती

अगर वे ऐसा करते हैं तो बच्चे मानसिक रूप से परेशान होने लगते हैं। आइए जानते हैं वो कौन सी गलतियां हैं जो माता-पिता को अपने बच्चों के सामने नहीं करनी चाहिए।

अपने बच्चे की तुलना करना

सबसे पहले तो अगर आपका बच्चा कोई काम नहीं कर पाता है या वह कोई काम ठीक से नहीं कर पाता है तो अपने बच्चे की तुलना किसी दूसरे बच्चे से न करें और न ही उसे ये कहें कि वह बेकार है। इससे बच्चा आगे बढ़ने का कोई प्रयास भी नहीं करता। इसलिए अपने बच्चों की तुलना भूल से भी किसी दूसरे बच्चे से नहीं करनी चाहिए।

पति-पत्नी के बीच झगड़े

ज्यादातर पति-पत्नी के बीच झगड़े होते रहते हैं, लेकिन कई बार झगड़े इतने बढ़ जाते हैं कि पति अपनी पत्नी पर हाथ उठा देता है और उसे पीटने लगता है लेकिन आपको बच्चों के सामने भूलकर भी नहीं लड़ना चाहिए। इससे वे ठीक से पढ़ाई नहीं कर पाते और उनका मानसिक स्वास्थ्य खराब होने की संभावना बढ़ जाती है।

बच्चों पर दबाव न डालें

हर माता-पिता को अपने बच्चों पर कुछ भी नहीं थोपना चाहिए। अगर आपका बच्चा कोई काम नहीं करना चाहता है, तो उसे उस काम को करने के लिए मजबूर न करें। इससे बच्चा शारीरिक और मानसिक रूप से अस्वस्थ रहेगा।

घर पर ऑफिस का तनाव

कई पति-पत्नी ऐसे होते हैं जो जॉब करते हैं। ऐसे में वे ऑफिस का तनाव एक-दूसरे पर निकालते हैं। इतना ही नहीं, कुछ लोग तो अपने बच्चों पर गुस्सा भी करने लगते हैं। इसका बच्चे पर बुरा असर पड़ सकता है। इसलिए कोशिश करें कि अपने तनाव को खुद पर हावी न होने दें। आपको अपने बच्चों के सामने ये सारी गलतियां नहीं करनी चाहिए, इससे उन पर बुरा असर पड़ सकता है।

Ad Image
Latest news
Related news