Monday, September 16, 2024

Snake: PBAM अस्पताल के अधीक्षक रूम में मिला सांप, स्टाफ के उड़े होश

जयपुर। बीकानेर के पीबीएम अस्पताल में रात को एक सांप घुस गया। सांप को देखकर सभी के होश उड़ गए। वहां पर मौजूद स्टाफ मेंबर डर के मारे भाग निकले। सांप मिलने की सूचना सांप पकड़ने वालों को दी गई। सूचना पर स्नेक कैचर मोहम्मद इकबाल पहुंचे और सांप को पकड़ लिया।

सांप वन विभाग को सौंपा

सोमवार (6 अगस्त) की रात में अस्पताल अधीक्षक के चैंबर के पास ही बने परचेज़ रूम में स्टाफ़ काम कर रहा था। तभी अचानक एक अलमारी के पीछे सांप आया। सांप देखते ही वहां मौजूद लोग घबराकर भाग निकले।अस्पताल के सामने निःशुल्क रोटी बैंक चलाने वाले समाजसेवी मोहम्मद इक़बाल को बुलाया गया। मोहम्मद इक़बाल ने सांप को हाथ से पकड़ कर काबू में कर लिया। सांप कुछ देर तक छटपटाता रहा। सांप को एक जार में बंद करके वन विभाग को सौंप कर दिया। मोहम्मद इकबाल इससे पहले भी अस्पताल में कई बार सांप और गोयरे पकड़ चुके हैं। इकबाल का कहना है कि वे अब तक 2 हाजर 628 सांप पकड़ चुके हैं। 221 गोयरे को पकड़ कर वन विभाग को सौंप चुके हैं।

20 प्रतिशत जहरीले सांप भारत में

एक्सपर्ट के मुताबिक भारत में 20% सांप ही जहरीले होते हैं। सांपों को बचाना बहुत आवश्यक है। प्रकृति भोजन चक्र के लिए सांपों का संरक्षण जरूरी है। लोगों को भोजन चक्र का महत्व समझना होगा। चूहे फसलों का नुकसान करते है। सांप चूहों का शिकार करके फसलों को सुरक्षित रखने में किसान की सहायता करते है। यदि कहीं सांप दिखने पर उसे मारें नहीं, बल्कि स्नेक कैचर या वन विभाग को इसकी सूचना दें।

Ad Image
Latest news
Related news