Thursday, September 19, 2024

Protest: 7 बीघा फसल खराब होने पर धरने पर बैठे किसान

जयपुर। अनूपगढ़ की ग्राम पंचायत 30 एपीडी के गांव 5 केएएम बी के ग्रामीण आज अनूपगढ़ जिला के बाहर धरना प्रदर्शन कर रहे हैं। किसानों का आरोप है कि अनूपगढ़ की नई धान मंडी में स्थित श्री राम ट्रेडर्स से पेस्टिसाइड की खरीदा गया था। उस पेस्टिसाइड का छिड़काव कपास की फसल में किया गया था। जिससे 7 बीघा नरमे की फसल खराब हो गई है।

फसल खराब होने से लाखों का घाटा

किसानों ने बताया कि 7 बीघों में खराब हुई फसल से करीबन 3 से 4 लाख रुपए का घाटा हो गया है। ग्रामीणों का कहना है कि कृषि विभाग के अधिकारियों के खराब फसल की सर्वे की, लेकिन सर्वे करने के बाद संबंधित फर्म के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की। उन्होंने बताया कि फर्म के खिलाफ कार्रवाई और मुआवजे की मांग को लेकर यह धरना किया जा रहा है। किसान बुधराम ने बताया कि 3 सितंबर को जिला कलेक्टर को ज्ञापन सौंपकर इस समस्या के बारे में बताया गया था।

मजबूरन धरने पर बैठना पड़ा

समस्या से अवगत कराए जाने के बाद पटवारी और कृषि विभाग के सहायक निदेशक ने फसल का निरीक्षण किया था। इस दौरान रिपोर्ट करने के बावजूद भी आज तक दोषी फर्म श्री राम ट्रेडर्स के खिलाफ कोई एक्शन नहीं लिया गया। उन्होंने बताया कि पेस्टिसाइड का छिड़काव करने से 7 बीघों में खड़ी फसल पूरी तरह से बर्बाद हो गई थी। फिर भी फर्म के मालिक के द्वारा कोई भी संतोषजनक जवाब नहीं दिया गया, इसलिए मजबूरन आज किसानों को कलेक्ट्रेट के सामने धरने पर बैठना पड़ा है।

Ad Image
Latest news
Related news