Thursday, September 19, 2024

Energy Minister: बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का दौरा करने पहुंचे ऊर्जा मंत्री , किसानों के लिए मुआवजें का किया ऐलान

जयपुर। प्रदेश में बाढ़ और बारिश को लेकर राज्य सरकार पूरी तरह से एक्शन में आ गई है। बूंदी जिला प्रभारी एवं राज्य के ऊर्जा मंत्री हीरालाल नागर ने बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का दौरा किया है। जिला कलेक्ट्रेट में अधिकारियों की बैठक आयोजित की।

किसानों को उचित मुआवजा दिया जाए

बैठक में उन्होंने निर्देश दिए हैं कि भारी बारिश के कारण खराब हुई फसल से किसानों को जो नुकसान हुआ है। उसका उन्हें उचित मुआवजा दिया जाए। इस दौरान उन्होंने जिले में भारी बारिश से खराबी की जानकारी लेते हुए निर्देश दिए कि मुख्यमंत्री की भावना के अनुरूप बजट घोषणाओं को जमीनी स्तर पर लागू करने के लिए तुरंत कार्रवाई करें। मीडिया से बातचीत में प्रभारी मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार चाहती है कि बजट घोषणाएं जल्द लागू हों।

घोषणाओं के लिए कार्रवाई करें

जिसके लिए जिला स्तर पर अधिकारी घोषणाओं के क्रियान्वयन के लिए कार्रवाई करें। प्रभारी मंत्री ने जिले से संबंधित सभी घोषणाओं के विभागों की समीक्षा की और प्रत्येक घोषणा की स्थिति के बारे में जाना। उन्होंने कहा कि प्रत्येक घोषणा के क्रियान्वयन को नियमित फॉलो किया जाए। जिला प्रभारी मंत्री ने कहा कि फसलों के खराबे के लिए गिरदावरी रिपोर्ट तैयार की जाए, ताकि किसानों को नियम के मुताबिक सहायता राशि उपलब्ध करवाई जाए।

मुआवजे के संबंध में जानकारी दें

साथ ही खराब हुई फसलों की गिरदावरी का कार्य जल्द से जल्द किया जाए। पटवारी अपने क्षेत्र का दौरा कर बीमा कंपनी के प्रतिनिधियेां से लगातार संपर्क बनाए रखें। फसल खराबे की गिरदावरी से संबंधित सभी अधिकारी व कार्मिक पूरी जिम्मेदारी से कार्य करते हुए सुनिश्चित करें कि कोई भी किसान मुआवजे से वंचित ना रहे। इसके अतिरिक्त फसल खराबे के संबंध में किसानों को मिलने वाले मुआवजे के संबंध में जरूरी जानकारी दी जाए।

फसल खराब को लेकर फीडबैक लिया

इस दौरान उन्होंने अधिकारियों से जिले में अनुमानित फसल खराबे को लेकर फीडबैक भी लिया और निर्देश दिए कि जिला कलेक्टर संबंधित बीमा कंपनियों के साथ बैठक लेकर मुआवजें संबंधी प्रक्रियाएं समय पर पूरी करने की सुनिश्चितता करें।

Ad Image
Latest news
Related news