Friday, September 20, 2024

Sonography: गर्भवती महिलाओं के लिए बड़ी सौगात, कूपन के तहत मुफ्त मे कराई जाएगी सोनोग्राफी

जयपुर। मुख्यमंत्री मां वाउचर योजना के तहत गर्भवती महिलाओं को मुफ्त में सोनोग्राफी कराने की सुविधा दी गई है। योजना की शुरूआत के पहले दिन जिले के सभी ब्लॉकों में गर्भवती महिलाओं को मुफ्त मे सोनोग्राफी के लिए कूपन दिए जाएंगे।

गर्भवती महिलाओं की 1 सोनोग्राफी मुफ्त

कूपनों से गर्भवती महिलाएं अधिकृत प्राइवेट सोनोग्राफी केंद्रों पर मुफ्त सोनोग्राफी कर पाएंगी। इन सभी प्राइवेट सोनोग्राफई केंद्रों को कूपनों के माध्यम से सरकार भुगतान करेगी। मुख्य डॉक्टर और स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. राजेश कुमार का कहना है कि राज्य सरकार ने 17 सितंबर को दूसरे रोजगार उत्सव के दौरान पूरे राजस्थान में इसको लागू किया था। योजना के तहत गर्भवती महिला की दूसरी और तीसरी तिमाही में गर्भवस्था के दौरान कम से कम 1 सोनोग्राफी मुफ्त में कराई जाएगी।

दूसरे और तीसरे महीने में होगी सोनोग्राफी

सीएमएचओ ने बताया कि हर महीने की 9, 18 और 27 तारीख को हर एक प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों समेत कई अस्पतालों में कूपन के तहत मुफ्त सोनोग्राफी की जाएगी। पीएम सुरक्षित मातृत्व अभियान पीएमएसए दिवस से एएनसी जांच कराने के लिए आने वाली गर्भवती महिलाओं के दूसरे और तीसरे महीने में मुफ्त सोनोग्राफी कराई जाएगी। मुफ्त सोनोग्राफी की सुविधा को अब सभी जिलों में ऑनलाइन लागू की जा रही है।

गर्भावस्था में समस्याओं का निदान हो सके

इससे गर्भावस्था में होने वाली संभावित जटिलताओं का समय पूर्व पता लगाकर निदान प्रबंधन किया जा सके और मातृ एवं शिशु मृत्यु दर में कमी लाई जा सके। जहां सरकारी अस्पतालों में सोनोग्राफी जांच की सुविधा उपलब्ध नहीं है। वहां निजी सोनोग्राफी सेंटर पर गर्भवती महिलाओं को इस योजना का लाभ मिलेगा।

Ad Image
Latest news
Related news