Friday, October 18, 2024

Tigar Safari: हेरिटेज महापौर कुसुम यादव के प्रवेश पर निषेध, बायोलॉजिकल पार्क सफारी का उद्घाटन

जयपुर। राजस्थान के सीएम भजनलाल शर्मा ने 7 सितंबर नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क सफारी का उद्घाटन किया। हेरिटेज महापौर कुसुम यादव और वन विभाग के कर्मचारियों की प्रवेश नहीं हुआ। जयपुर में शेर, चीते और हाथी के बाद अब टाइगर सफारी का भी जिक्र किया गया है।

10 केज का निर्माण

8 किलोमीटर लंबा सफारी ट्रैक तैयार किया गया है। पर्यटक 45 मिनट तक सफारी का आनंद ले पाएंगे। इसके लिए पर्यटक को 252 रुपए फीस देनी होगी, जिसमें जैविक उद्यान की एंट्री फीस 52 रुपए है। टाइगर सफारी में पुणे से लाई गई बाघिन भक्ति को छोड़ा जाएगा। टाइगर सफारी में 10 केज बनाए गए है। इसमें बाघिन भक्ति, चमेली और बाघ गुलाब को रखा गया है। कुछ दिन बाद गुलाब और चमेली को एक साथ टाइगर सफारी में रिलीज किया जाएगा। टाइगर सफारी में 8 के आकार के 2 सफारी ट्रैक का निर्माण किया गया है।

नियम के तहत निलंबन

टाइगर सफारी में पहले से चल रहे पुराने कैंटर का इस्तेमाल किया जाएगा। नए वाहनों के लिए टेंडर निकाले गए थे, लेकिन उनके आने में अभी वक्त लगेगा। वन विभाग के अधिकारियों के अनुसार पुराने वाहन ही प्रयोग किए जाएंगे। जयपुर हेरिटेज नगर नियम की नई महापौर कुसुम यादव को नियुक्त किया गया है। 23 सितंबर को मुनेश गुर्जर को महापौर के पद से हटा दिया गया था। उनका पद से निलंबन नियमों के तहत किया गया है।

कुसुम यादव को बीजेपी का समर्थन

मुनेश गुर्जर पर रिश्वत को लेकर कोर्ट में कार्यवाही जारी है। जयपुर हेरिटेज नगर निगम में कार्यवाहक महापौर का चुनाव कर लिया गया है। कार्यवाहक मेयर के रूप में निर्दलीय पार्षद कुसुम यादव को नियुक्त किया गया। कुसुम यादव को बीजेपी पार्टी का समर्थन है, क्योंकि वह पहले से ही बीजेपी में थीं।

Ad Image
Latest news
Related news