Friday, October 18, 2024

Dussehra: कोटा में दशहरे मेले का अद्भुत नजारा, 500 ड्रोन से आसमान में दिखाई जाएगी रामायण

जयपुर। राजस्थान के कोटा में आज 13 वें राष्ट्रीय दशहरे मेले पर भव्य आतिशबाजी के साथ रावण दहन किया जाएगा। रावण का दहन पूरी रीति रिवाज से साथ किया जाएगा। इसके बाद शाम के 6 बजे भगवान लक्ष्मी नारायण की सवारी गढ़ पैलेस से निकाली जाएगी फिर कई मार्गों से गुजरती हुई दशहरा मैदान में पहुंचेगी।

ज्वार पूजन किया जाएगा

दशहरे मैदान में रियासत काली परंपरार के ज्वार पूजन और सीता जी के पाने का पूजन किया जाएगा। रावण दहन के शुभ मुहूर्त पर रावण का दहन किया जाएगा। रावण दहन को देखने के लिए लाखों की संख्या में लोग मैदान में आएंगे। ऐसे में सुरक्षा के लिहाज से भी प्रशासन और पुलिस पूरी तरह से सतर्क रहेगी। इस बार मेले का 20 करोड़ रुपए का इंश्योरेंस भी कराया गया है।
राष्ट्रीय दशहरे मेले को भव्य और ऐतिहासिक बनाने के लिए मेला समिति और निगम के अधिकारियों ने इस बार कुछ नया करने का सोचा है।

मेले का लाइव प्रसारण

दशहरा मेला को देश के लोगों के साथ-साथ विदेश के लोग विदेश के लोगों द्वारा लाइव देखा जा सकेगा। इसके लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का सहारा लिया जाएगा। दशहरा मेला को लाइव किया जाएगा। इतना ही नहीं कोटा के आसमान में 500 ड्रोन की मदद से रामायण का प्रसारण किया जाएगा। पुतले तैयार करने वाले कारीगरों का कहना है कि रावण का पुतला 80 फीट का होगा। कुंभकरण और मेघनाथ की पुतलों की ऊंचाई 60-60 फीट होगी।

रावण का 3D लुक

वहीं इस बार रावण को 3D लुक में तैयार किया गया है। रावण के पुतले में 3D इफेक्ट डाला गया है। जिससे रावण गर्दन घुमाने,तलवार चलाने और होंठ हिलाने का भी काम करेगा। रावण के खड़े होने पर उसके कुर्ते की झालर हिलती हुई दिखाई देगी।

Ad Image
Latest news
Related news