Friday, October 18, 2024

Fair: कोटा के दशहरे मेले में हादसा, रावण के गिरने से टूटी गर्दन

जयपुर। राजस्थान के कोटा में रावण के कुनबे को खड़ा करने काम दशहरा मैदान के विजय श्रीरंग मंच के पास किया जा रहा था। इस दौरान एक हादसा हो गया। देर रात अचानक से हाइड्रोलिक क्रेन पर लगा बेल्ट का पट्टा टूट गया। जिससे रावण का आधा शरीर ऊंचाई से नीचे गिर गया। नीचे लकड़ियों का पेड़ा बनया गया था जिससे रावण को खड़ा करना था। पेड़े पर यह गिर गया।

रावण का कुछ हिस्सा क्षतिग्रस्त

इसके चलते रावण की गर्दन और कमर की तरफ का कुछ हिस्सा टूट गया। अचानक हुए इस हादसे से बवाल मच गया। मौके पर मौजूद निगम अधिकारियों का कहना है कि रावण ज्यादा क्षतिग्रस्त नहीं हुआ है। रावण बांस और रस्सी से ही बनाया गया है। ऐसे में कुछ बांस और रस्सी टूट गई है। रावण बनेाने वाले कारीगर रावण को ठीक करने में लगे हुए हैं। साथ ही रावण पर लगे हुए कपड़े और कागज को भी सही किया गया। शनिवार को समय से दशहरा मैदान में रावण खड़ा कर दिया जाएगा।

लोगों ने हादसे का वीडियो बनाया

जिस मसमय यह हादसा हुआ, उस समय दशहरा मैदान में बड़ी संख्या में लोग रावण को देखने के लिए पहुंचे थे। साथ ही लोगों ने इस हादसे का वीडियो भी बनाया। सोशल मीडिया पर यह वीडियो तेजी से वायरल हो गया। इसकी सूचना मिलने के बाद नगर निगम और मेले से संबंधित अफसर और जनप्रतिनिधि घटनास्थल पर पहुंचे। दुर्घटनाग्रसित रावण को दुरुस्त करने के निर्देश दिए गए। इसके बाद कारीगर तेजी से रावण को ठीक करने में लग गए।

जान की हानि नहीं

इस दौरान गनीमत रही कि रावण को खड़ा करने के लिए जो पेड़ा बनाया गया था। उस पर कोई कारीगर मौजूद नहीं था। दूसरी ओर रावण केवल पेड़े पर ही गिरा, जिससे कम नुकसान हुआ। यदि वह नीचे गिरता तो शायद उसे दोबारा बनाने मुश्किल आती।

Ad Image
Latest news
Related news