Monday, September 30, 2024

अजमेर में बड़ा रेल हादसा, एक ही ट्रैक पर आईं 2 ट्रेनें, गनीमत रही…

जयपुर। अजमेर के मदार रेलवे स्टेशन के पास रविवार देर रात दो ट्रेनें एक ट्रैक पर आ गई, जिससे इंजन समेत पैसेंजर ट्रेन के चार जनरल डिब्बे पटरी से उतर गए और पटरियों को उखाड़ते हुए बेपटरी हो गए. हादसे के बाद पैसेंजर ट्रेन के जनरल कोच में बैठे यात्रियों में चीख-पुकार मच गई और ट्रेन से उतरकर यात्री जान बचाने के लिए इधर-उधर भागने लगे. हालांकि हादसे में किसी प्रकार की जान-माल के खतरे की खबर नहीं है। हादसे की सूचना पर रेलवे के अधिकारी मौके पर पहुंचे और बेपटरी हुए कोच व इंजन को पटरी पर लाने का रेस्क्यू शुरू कर दिया।

एक बजे करीब हुआ हादसा

बता दें कि हादसा देर रात 1:00 बजे के करीब घटित हुआ। सूचना मिलते ही एडीआरएम सहित आरपीएफ, जीआरपी पुलिस मौके पर पहुंची और राहत कार्य शुरू किया। बताया जा रहा है हादसे की शिकार हुई ट्रेन नंबर 12548 साबरमती आगरा सुपरफास्ट एक्सप्रेस शाम को तय समय पर निकली थी.

ADRM बलदेव राम ने बताया

ADRM बलदेव राम ने बताया कि हादसे की शिकार हुई अजमेर आगरा फोर्ट साबरमती पैसेंजर ट्रेन कल शाम 5:00 बजे तय समय पर निकली थी। ट्रेन का संचालन बिल्कुल सही चल रहा था, लेकिन देर रात 1:00 बजे मदार रेलवे स्टेशन पहुंचने से पहले कुछ दूरी पर दूसरी ट्रेन से ट्रैक चेंज करने के दौरान पैसेनजर ट्रेन साइड से टकरा गई. हालांकि अभी तक हादसे के दूसरे तकनीकी कारणों का पता नहीं चल सका है. बताया जाता है हादसे की वजह से पटरियां अपनी जगह से डिस्प्लेस हो गई है.बलदेव का कहना है कि अभी हादसे को लेकर कुछ कहना मुश्किल है, यह अंडर इन्वेस्टिगेशन का मैटर है, लेकिन हादसे में कोई जन हानि नहीं हुई. हादसे की सूचना के बाद सभी रेलवे अधिकारी कर्मचारियों को मौके पर बुलाया गया है और राहत कार्य शुरू कर ट्रेन के कोच को हटाने का रेस्क्यू शुरू कर दिया गया है।

जवाहरलाल नेहरू अस्पताल में स्टाफ भेजा

रिपोर्ट के मुताबिक रेलवे अधिकारियों ने अजमेर के रेलवे अस्पताल जवाहरलाल नेहरू अस्पताल में अपना स्टाफ भेजा है, ताकि हादसे में कोई घायल हुआ हो तो उसका इलाज किया जा सके. वहीं, रेलवे के अधिकारियों ने अजमेर रेलवे स्टेशन और मदार के रेलवे स्टेशन पर जर्नल कोच के यात्रियों के लिए खाने-पीने और चिकित्सा व्यवस्था उपलब्ध करा दी है और रूट सामान्य होने के बाद सभी यात्रियों को उनके गंतव्य स्थान तक भेजाजाएगा.

रेलवे प्रशासन ने हेल्पलाइन नंबर जारी किया

साबरमती आगरा सु परफास्ट एक्सप्रेस ट्रेन हादसे के बाद रेल प्रशासन ने हेल्प डेस्क नंबर 0145-2429642 जारी किए हैं। ट्रेन में सवारी कर रहे जानकारी लेने के लिए इस नम्बर पर संपर्क किया जा सकता है।

4 से 6 घंटे के लिए ट्रेन होगी प्रभावित

रेलवे के अफसरों के मुताबिक ट्रेन हादसे के चलते अजमेर रूट की सभी ट्रेन करीब 4 से 6 घंटे प्रभावित होगी. रेलवे प्रशासन ने रूट डायवर्जन और ट्रैक को बहाल करने के लिए रेस्क्यू शुरू कर दिया है।

हादसे से प्रभावित हुआ रेल यातायात, रेलवे ने रद्द की 6 ट्रेनें

गाड़ी संख्या 22987, अजमेर-आगरा फोर्ट दिनांक 18.03.24 को रद्द
गाड़ी संख्या 09605, अजमेर-गंगापुर सिटी दिनांक 18.03.24 को रद्द
गाड़ी संख्या 09639, अजमेर-रेवाडी दिनांक 18.03.24 को रद्द
गाड़ी संख्या 19735, जयपुर-मारवाड दिनांक 18.03.24 को रद्द
गाड़ी संख्या 19736, मारवाड़-जयपुर दिनांक 18.03.24 को रद्द
गाड़ी संख्या 12065, अजमेर-दिल्ली सराय रोहिल्ला दिनांक 18.03.24 को रद्द

ट्रेनों की मार्ग परिवर्तित

गाड़ी संख्या 12915, साबरमती-दिल्ली रेल सेवा परिवर्तित मार्ग वाया दोराई-मदार (अजमेर को छोड़कर)
गाड़ी संख्या 17020, हैदराबाद-हिसार रेल सेवा परिवर्तित मार्ग वाया आदर्श नगर-मदार (अजमेर को छोड़कर)

Ad Image
Latest news
Related news