Thursday, September 19, 2024

राजस्थान: वंदे भारत का एक कोच 6.25 लाख में होगा तैयार, अब जल्द ही रेलवे स्टेशनों पर दिखाई देगा

जयपुर। मध्यप्रदेश के बाद अब राजस्थान में वन्दे भारत संचालन शुरू करने की प्रक्रिया जारी है. जानकारी के मुताबिक अब तक 11 वन्दे भारत ट्रेनों का संचालन शुरू हो गया है. वहीं जयपुर से दिल्ली जाने वाली वन्दे भारत का एक कोच 6.25 लाख में तैयार किया जाएगा।

यह वन्दे भारत होगी खास

आपको बता दें कि भारत के कई राज्यों में वन्दे भारत का संचालन हो गया है. कल 1 अप्रैल के दिन नरेंद्र मोदी और मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने वन्दे भारत को हरी झंडी दिखाई थी. अब राजस्थान की बारी है. 19 मार्च को राजस्थान दौरे पर आए केंद्रीय रेलवे मंत्री अश्विनी वैष्णव ने अप्रैल महीने में वन्दे भारत ट्रेन संचालन का ऐलान किया था. जानकारी के मुताबिक अब तक तकरीबन 11 वन्दे भारत ट्रेनों का संचालन शुरू हो गया है. वहीं राजस्थान में वन्दे भारत ट्रायल की प्रक्रिया खत्म होने की कगार पर है.

52 सेकंड में 110 किमी की रफ्तार

रेलवे अधिकारियों के अनुसार कल यानी गुरूवार को इसका ट्रायल कम्पलीट हो चुका है. करीब 10 तारीख के आसपास यात्री वन्दे भारत में यात्रा कर सकेंगे। ट्रायल ट्रेन को दौसा, रेवाड़ी समेत अन्य स्टेशनों पर रोका गया है. ट्रायल के दौरान हिलने, बाहर से आवाज आने समेत कई फाल्ट मिले है जिसे ठीक किया जा रहा है. इस ट्रेन की खास बात यह है कि यह ट्रेन केवल 56 सैकण्ड में 110 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार पकड़ लेती है, जबकि इसके मुकाबले दूसरी ट्रेनों को दो से तीन मिनट लग जाते हैं.

Ad Image
Latest news
Related news