Thursday, September 19, 2024

Rajasthan LS Election: आज BJP जारी करेगी दूसरी लिस्ट! महिलाओं को मिल सकता है टिकट

जयपुर। देश भर में लोकतंत्र के महापर्व का आगाज हो चुका है। ऐसे में बीजेपी अपने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट 2 मार्च को 15 लोकसभा सीटों पर जारी कर दी है। हालांकि मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक आज भाजपा अपने उम्मीदवारों के नामों की दूसरी लिस्ट जारी करने वाली है। प्रदेश भर में लोकसभा चुनाव की तैयारी जोर-शोर से जारी हैं। वहीं 19 अप्रैल को होने वाले पहले चरण की वोटिंग के लिए नामांकन प्रक्रिया शरू है। लेकिन 23, 24 और 25 मार्च को प्रदेश भर में नामांकन प्रक्रिया पर रोक रहेगी।

दूसरी लिस्ट को लेकर होगी बैठक

आज शनिवार को बीजेपी अपने उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट जारी कर सकती है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार भाजपा उम्मीदवारों के नामों पर मुहर लगा चुकी है। राजस्थान के शेष 10 लोकसभा सीटों पर आज पार्टी अपने प्रत्याशियों के नामों की घोषणा करने वाली है। हालांकि प्रदेश बीजेपी मुख्यालय में नामों पर मुहर लग चुकी है। लेकिन दिल्ली स्थित बीजेपी की बैठक में नामों पर अंतिम मुहर लगाया जाएगा।

इन सीटों को लेकर होगी चर्चा

तमाम मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार आज देर रात तक पार्टी अपने उम्मीदवारों के नामों की दूसरी लिस्ट जारी कर सकती है। बता दें कि पार्टी ने कई सीटों पर मंथन कर लिया है। इसके साथ जयपुर, राजसमंद, जयपुर ग्रामीण , सवाईमाधोपुर , दौसा , झुंझुनूं के लिए पेंच अभी तक फंसा हुआ है। बता दें कि इन सीटों पर कई दावेदारों को लेकर चर्चा हो रही है।

महिलाओं को मिल सकता है मौका

बीजेपी अपनी दूसरी लिस्ट में महिलाओं और युवाओं को मौका दे सकती है। ऐसे में भाजपा जयपुर , दौसा , जयपुर ग्रामीण , झुंझुनू और राजसमंद के लिए महिलाओं और युवाओं को चुनावी मैदान में उतार सकती है। इन सीटों पर कई महिअलों के नाम सामने आ रहे हैं। इन महिलाओं में कुछ पूर्व विधायक, मेयर और सांसद के बच्चें है। बता दें कि भाजपा पिछले चुनाव में तीन महिअलों को मौका दिया था। ऐसे में सभी तीन महिला चुनाव में जीत भी गई थीं। बात करें इस साल हो रहे लोकसभा चुनाव की तो पार्टी इस साल हो रहे चुनाव में अभी तक सिर्फ एक महिला को ही चुनावी मैदान में उतारी है। वहीं अभी तक जारी किए गए नामों में किसी भी युवाओं को मौका नहीं मिला है। ऐसे में आशंका है कि बीजेपी दो टिकट युवाओं को दे सकती है।

आज होने वाली है दिल्ली में पार्टी की बैठक

आज शनिवार को दिल्ली में होने वाली बैठक में राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा, प्रदेश अध्यकक्ष सीपी जोशी , दोनों उपमुख्यमंत्री , प्रभारी , दोनों सहप्रभारी मौजूद रहेंगे। इस बैठक में प्रदेश में बचे हुए 10 लोकसभा सीटों पर उम्मीदवारों के नामों पर अंतिम मुहर लगने वाली है। बीजेपी की पहली लिस्ट में कई दिग्गज नेता का नाम जारी किया जा चुका है। प्रदेश के भी कई दिग्गज नेता को पहली लिस्ट में मौका दिया जा चुका है। ऐसे में आसार हैं कि आज रात तक पार्टी अपने उम्मीदवारों के नामों की दूसरी लिस्ट जारी कर देगी।

Ad Image
Latest news
Related news