Thursday, September 19, 2024

Central Locking System and Accident: राजस्थान के हादसे में इस तकनीकी उपाय से बच सकते थे 7 लोग, जानिए कैसे

जयपुर: राजस्थान के सीकर जिले में मेरठ के 7 लोगों की कार में जलकर कल रविवार को मौत हो गई। इस मौत के पीछे कार में लगी सेंट्रल लॉकिंग सिस्टम को भी एक कारण बताया जा रहा है। बताया जा रहा है कि यदि हादसे के दौरान समय रहते कार में बैठे सभी लोग बाहर निकल जाते तो सभी की जिंदगी बच जाती। मगर ऐसा हुआ नहीं, इस ख़बर को सुनने के बाद सभी के जेहन में एक ही सवाल उठने लगा हैं कि क्या कार में लगी सेंट्रल लॉकिंग सिस्टम के कारण ऐसा हुआ।

सात लोगों ने सेंट्रल लॉकिंग की वजह से गंवाई जान

बता दें कि राजस्थान के सीकर जिले में मेरठ के 7 लोगों की कार में जलकर मौत हो गई। यह भीषण सड़क हादसा रविवार 14 अप्रैल 2024 को हुआ. जयपुर-बीकानेर राष्ट्रीय राजमार्ग पर कार और ट्रक में भिड़ंत हो गई। इससे दोनों वाहनों में देखते ही देखते आग लग गई. इस घटना में एक ही परिवार के 7 लोग जिंदा जल गए. जिसमें 2 पुरुष, 3 महिलाएं और 2 बच्चे हैं।

हादसे में मौत की वजह कौन?

सबके जेहन में एक ही सवाल की आखिर इन मौतों का कसूरवार कौन है? रविवार को हुई इस भीषण सड़क हादसे में मौतों के लिए कार के एक खास फीचर को कसूरवार बताया जा रहा है। बता दें कि सेंट्रल लॉकिंग की वजह से कोई भी कार से बाहर नहीं निकल सका और कार में सवार सभी लोग जिंदा जल गए। हालांकि हमारी गाड़ियों में जितने भी नए-नए फीचर्स जोड़े जा रहे हैं वो कभी न कभी कार सवारों की जिंदगी पर भारी पड़ने लगते हैं। इस तकनिकी दौर में जिंदगी को आसान बनाने के लिए बड़ी- बड़ी कंपनिया प्रीमियम कारों में नए-नए फीचर्स ऐड कर रहे हैं। ऐसे में ही एक फीचर है सेंट्रल लॉकिंग सिस्टम। यह एक ऐसा फीचर है जिसमे गाड़ियों के गेट ऑटोमेटिक तरीके से लॉक हो जाते हैं। मगर इसका फायदा बहुत ही घातक बन रहा है। आए दिन देश की सड़कों पर कई हादसे होते हैं। जिसमे ये सेंट्रल लॉकिंग सिस्टम भी सबसे बड़ा कारण बनता हुआ देखा जा रहा है। ऐसे में अब इस फीचर को लेकर लोगों के अंदर कई तरह के सवाल उठने लगे हैं।

कार के दरवाजे ऑटोमैटिक हो गए थें लॉक

बताया जा रहा है कि हादसे के दौरान कार के दरवाजे लॉक हो गए थें जिस वजह से कार सवार सभी 7 लोग गाड़ी से बाहर नहीं निकल सके। हादसे के दौरान कार सवार सभी लोग बाहर निकलने का प्रयास कर रहे थे. लेकिन सेंट्रल लॉकिंग सिस्टम के कारण कार के सभी दरवाजे बंद हो गए थें और वो बाहर नहीं निकल पाए। महज कुछ ही मिनटों में आग ने सभी कार सवारों को जिंदा जला दिया।

इस प्रकार से करता है सेंट्रल लॉकिंग सिस्टम काम

इसके अलावा, अगर कार को चाबी से लॉक किया जाता है, तो इम्मोबिलाइज़र (Immobiliser) बंद हो जाता है। इम्मोबिलाइज़र इंजन में दिया जाने वाला एक तरह का सेफ्टी डिवाइस होता है जो ट्रांसमीटर या चाबी के कमांड पर इंजन को बंद करके कार को चोरी होने से भी बचाता है। इस सिस्टम से लैस कार के सभी दरवाजों को अलग-अलग लॉक या अनलॉक करने की जरूरत नहीं होती है। मॉर्डन कारों में रिमोट (Remote Key) भी होता है, जो एक तय दूरी से ही कार के सभी दरवाजों यहां तक कि डिग्गी को भी लॉक और अनलॉक कर देता है। चलती कार में दरवाजों का बंद होना बेहद जरूर है और ये फीचर इसकी पूरी सुविधा प्रदान करता है। सेंट्रल लॉकिंग सिस्टम का इकलौता और सबसे बड़ा फायदा यही है कि आप आसानी से एक कमांड से कार के सभी दरवाजों को लॉक या अनलॉक कर सकते हैं।

Ad Image
Latest news
Related news