Tuesday, September 24, 2024

Chardham Yatra 2024 : आज से चार धाम यात्रा का श्रीगणेश, श्रद्धालु उत्साहित

जयपुर: आज यानी 10 मई को यमुनोत्री, गंगोत्री और केदारनाथ धाम के कपाट खुल रहे हैं। (Chardham Yatra 2024) बता दें कि 12 मई को बदरीनाथ धाम के पट खुल रहे है। चारधाम यात्रा के लिए बुधवार यानी 8 मई तक 22 लाख से ज्यादा भक्तों ने पंजीयन कराया है।

जयकारों के साथ पहुंची पंचमुखी डोली

आज से केदारनाथ, गंगोत्री व यमुनोत्री धाम के पट खुलने के साथ चारधाम यात्रा का श्रीगणेश हो जाएगा। (Chardham Yatra 2024) आज शुक्रवार को पूरी विधि-विधान से सुबह 7 बजे केदारनाथ धाम के कपाट श्रद्धालुओं के दर्शन के लिए खोल दिए गए है। बता दें कि लाखों श्रद्धालुओं के जयकारों के साथ आज बाबा केदार की पंचमुखी डोली केदारनाथ पहुंच चुकी है।

16 हजार से ज्यादा भक्त पहुंचे केदारपुरी

कल देर शाम यानी गुरुवार तक 16 हजार से ज्यादा भक्त भी पहले दिन बाबा केदार के दर्शन के लिए केदारपुरी पहुंचे। (Chardham Yatra 2024) वहीं प्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी केदारनाथ धाम के पट खुलने पर उपस्थित रहे। आज शुक्रवार को केदारनाथ धाम के पट खुलने के बाद यमुनोत्री धाम के पट सुबह 10.29 बजे और गंगोत्री धाम के पट 12.25 बजे खोल दिए जाएंगे। हालांकि बदरीनाथ धाम के पट शुभ मुहूर्त में 12 मई को सुबह 6 बजे खोले जाएंगे।

पंचमुखी डोली गौरीकुंड से केदारनाथ धाम पहुंची

बता दें कि गुरुवार सुबह बाबा केदार की पंचमुखी डोली गौरीकुंड से केदारनाथ धाम के लिए निकल गई। (Chardham Yatra 2024) पंचमुखी डोली तीन बजे केदारनाथ धाम पहुंची। डोली के साथ हजारों भक्तों भी केदारपुरी पहुंचे। इस कड़ी में भक्तों के जयकारों और सेना के बैंड की धुन से केदारनाथ धाम गूंज उठा। वहीं केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री धाम को फूलों से सजाया गया है। बाबा केदारनाथ मंदिर को 20 क्विंटल से ज्यादा फूलों से सजाया गया है।

इतने भक्तों ने किया पंजीकरण

बुधवार को चारधाम यात्रा पंजीकरण का आंकड़ा 22 लाख से अधिक हो गया। (Chardham Yatra 2024) आकड़े के मुताबिक यमुनोत्री के लिए तीन लाख 44 हजार 150 भक्त, गंगोत्री के लिए तीन लाख 91 हजार 812 भक्त , केदारनाथ के लिए सात लाख 60 हजार 254 भक्त , बदरीनाथ के लिए छह लाख 58 हजार 486 भक्त और हेमकुंड साहिब के लिए 45 हजार 959 भक्तों ने पंजीकरण कराया हैं। बुधवार को दिनभर में 59 हजार 804 पंजीकरण रिकॉर्ड हुए हैं।

बीते साल से अधिक भक्तों ने किया पंजीकरण

बीते वर्ष भक्त कम पहुंचे थे, इसका अंदाजा नहीं था कि इतनी अधिक भीड़ पहले ही दिन पहुचेंगी। (Chardham Yatra 2024) दूसरी सबसे बड़ी समस्या 20 मई तक के सभी स्लॉट हॉउसफुल हैं। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की फैसलिटी भी इस साल मोबाइल के माध्यम से नहीं मिली है।

Ad Image
Latest news
Related news