Thursday, September 19, 2024

Health Tips for Today : भीषण गर्मी से कैसे रखे खुद को सुरक्षित, जानें सबकुछ

जयपुर : इन दिनों राजस्थान आग की तरह जल रहा है। प्रदेश के लगभग जिलों का पारा 47 डिग्री सेल्सियस से ऊपर पहुंच गया है। इसको देखते हुए मौसम विभाग ने लोगों से अपील की है कि अधिक जरुरी हो तभी आप घर से बाहर निकले, अन्यथा घर के अंदर ही रहें और खुद को सुरक्षित रखने के लिए कुछ टिप्स को फॉलो करें।

इन राज्यों में हीटवेव की स्थिति

इन दिनों देश के लगभग राज्यों में हीटवेव की स्थिति बनी हुई है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने देश के कई राज्यों में हीटवेव को लेकर रेड अलर्ट जारी हुआ है। राज्यों में राजस्थान, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, मध्य प्रदेश, गुजरात, महाराष्ट्र, ओडिशा, तेलंगाना, छत्तीसगढ़ और झारखंड शामिल हैं। आज, यानी 21 मई से, इन राज्यों में हीटवेव को लेकर अलर्ट जारी है। इस हीटवेव अलर्ट (Heatwave Alert) के साथ-साथ मौसम वैज्ञानिकों ने लोगों को अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखने को लेकर कहा है। तो ऐसे में चलिए जानते है इन दिनों पड़ रहे भीषण गर्मी और लू से खुद को कैसे बचाएं।

रोजाना 8-10 गिलास पानी पिएं

इन दिनों पड़ रहे प्रचंड गर्मी से निजात पाने के लिए मौसम एक्सपर्ट ने लोगों को भारी मात्रा में पानी पिने को कहा है। रोजाना 8-10 गिलास पानी पिएं। अगर आप ज्यादा पसीना बहा रहे हैं तो पानी भी अधिक पिएं। हीटवेव के प्रभाव से बचने और अपने बॉडी को हाइड्रेटेड रखने के लिए हमेशा शीतल जल पीते रहें।

SPF 30 या उससे अधिक का सनस्क्रीन लगाएं

गर्मी की महीनों में भीषण लू से बचने के लिए SPF 30 या उससे अधिक का सनस्क्रीन लगाएं। साथ ही, जब भी आप घर से बाहर निकले अपनी त्वचा को हाइड्रेटेड रखें। इस दौरान आप तेल-रहित मॉइस्चराइज़र का यूज़ कर सकते है। गर्मी में सिर्फ त्वचा ही नहीं, बालों को भी अतिरिक्त देखभाल की जरूरत पड़ती है। इन दिनों लोगों को अधिक गर्मी के कारण पसीने भी बहुत आते है, ऐसे में बाल सूखे और बदबूदार हो सकते हैं। इससे बचने के लिए आप हर दूसरे दिन बाल साफ़ करें। वहीं घर से बाहर निकलने वक्त टोपी या स्कार्फ पहनें।

ठंडे शॉवर लें

गर्मियों में ठंडे शॉवर लेना शरीर के लिए फायदेमंद होता है। इससे आप खुद को बेहद ताजगी महसूस करेंगे। ठंडे शॉवर लेने से आपके शरीर का तापमान सामान्य रहेगा। हीटवेव के दौरान ठंडे शॉवर लेना आपके स्वास्थ्य के लिए एक बेस्ट ऑप्शन है। इसे आप गर्मी से बच सकते हैं।

Ad Image
Latest news
Related news