Wednesday, September 25, 2024

Health Tips : दोपहर के समय सोने से मिलते हैं कई फायदे, डॉक्टर से जानिए इसके लाभ

जयपुर : गर्मियों का सीजन शुरू है, अक्सर लोग इस मौसम में दोपहर के दौरान सोना पसंद करते है। इस मौसम में शरीर में आलस्य भी आता है. दिन में सोने का मन बना रहता है. लेकिन काम की व्ययस्ता के बीच लोग दोपहर में नहीं सोते हैं. जिस वजह से शरीर में हमेशा थकान महसूस बनी रहती है. तो चलिए आज जानेंगे कि दोपहर की नींद हमारे शरीर के लिए कितनी फायदेमंद है.

दोपहर की नींद शरीर के लिए महत्वपूर्ण

दरअसल कुछ डॉक्टरों का मानना है कि दोपहर की नींद हमारे शरीर के लिए अति महत्वपूर्ण मानी जाती है. अगर आप दोपहर के समय अच्छी नींद लेते हैं, तो बहुत सारी बीमारियां खत्म हो जाएंगी. वहीं कुछ डॉक्टरों ने बताया कि अगर आप दोपहर की नींद लेते हैं, तो आपको बहुत सारे फायदे मिल सकते हैं. साथ ही कुछ डॉक्टरों का मानना है कि दोपहर में लंच करने के बाद 1ः00 बजे से लेकर 3ः00 बजे के बीच सोने का सही समय बताया गया है. लेकिन ध्यान रहे की दोपहर की नींद आप 10 से 30 मिनट तक ही लें। उससे अधिक समय तक सोना सही नहीं बताया गया है।

दोपहर नींद लेने के फायदे

अगर कोई भी इंसान दोपहर में सही तरीके से नींद लेता है, तो सबसे पहले इससे शरीर की सभी प्रकार की थकान दूर हो जाती है. इसके साथ दोपहर को सोने से आपके पेट संबंधी परेशानी भी दूर हो जाती है। इस वजह से पाचन क्षमता दुरुस्त होता है. डायबिटीज की शिकायत भी दूर हो जाती है। इसके साथ ही बीपी कंट्रोल रहता है. दोपहर की नींद हार्ट और आंखों के लिए भी अधिक फायदेमंद बताया गया है.

Ad Image
Latest news
Related news