Thursday, September 19, 2024

प्रचंड गर्मी में जिम जाएं या नहीं? जानें क्या कहता है एक्सपर्ट

जयपुर : देश का अधिकांश भाग इन दिनों आग की चपेट में है. आय दिन तापमान ऐसे बढ़ रहा है जैसे आसमान से आग की बारिश हो रही है। गर्मी का कहर बढ़ता ही जा रहा है। इस वजह से दर्जनों लोग जान गंवा चुके हैं. नौतपा की इस भीषण गर्मी व लू को लेकर स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय से लेकर हेल्‍थ एक्‍सपर्ट ने लोगों को हीट वेव से बचने और अधिक मेहनत न करने की अपील कर रहे हैं. हेल्थ एक्सपर्ट का मानना है कि लोग इस गर्मी में एक्‍सरसाइज करने के लिए पार्क या खुले में या बाहर न जाएं। ऐसे में यह जानना जरूरी है कि जिम में एक्‍सरसाइज कर सकते है या नहीं? साथ में यह भी जानेंगे कि जिम जाने से भी हीट स्‍ट्रोक का खतरा होता है या नहीं ?

कुछ दिन के लिए आप जिम न जाएं

डॉक्टर्स बताते है कि तापमान इतना अधिक बढ़ रहा है कि भीषण गर्मी पड़ रही है. ऐसे गर्म मौसम में सही होगा कि कुछ दिन के लिए आप जिम न जाएं. वहीं अगर किसी को आदत पड़ गई है तो इस स्थिति में आप एकदम सुबह या शाम को सूरज ढलने के बाद ही जिम जाएं और कम समय के लिए ही वर्कआउट करें.

जिम करने से हीट स्‍ट्रोक का खतरा

इसके साथ ही डॉक्टर्स बताते हैं कि इस मौसम में जिम करने से हीट स्‍ट्रोक या हीट सिंकोप होने का खतरा बढ़ जाता है। इस वजह से जिम में एसी को मॉडरेट तापमान पर ही रखने की जरुरत है। साथ ही बताते है कि जिस जिम में एसी की सुविधा नहीं हो, वहां बिल्‍कुल भी जिम न करें.

जिम जाने से पहले रखें इन बातों का ख्याल

हेल्थ एक्सपर्ट का मानना है कि अगर जिम जाना ही है तो सबसे पहले दो चीजों का ध्‍यान रखें, ताकि आप भीषण लू व गर्मी से बच सकें। अगर आप इन मौसम में जिम जा रहे हैं तो खाली पेट न जाएं. वर्कआउट करने से पहले उबले आलू या केला जरूर खाएं . ताकि आपके शरीर का ग्‍लाइकोजेन स्‍तर सही बना रहे. ऐसा करने से आप जिम भी कर सकते हैं और हीट संबंधी बीमारियों से भी बच सकते हैं.

Ad Image
Latest news
Related news