Friday, October 18, 2024

NEET UG : नीट Result विवाद के बीच पूर्व CM गहलोत ने उठाए सवाल, मोदी सरकार और NTA को दी ये एडवाइस

जयपुर : पिछले दिन, 4 जून को लोकसभा चुनाव के परिणाम जारी होने वाले दिन नीट यूजी 2024 का परिणाम जारी हुआ। जिसके बाद से नीट रिजल्ट में धांधली को लेकर लगातार सवाल उठने शुरू हो गए है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की कार्यप्रणाली को लेकर विद्यार्थियों-अभिभावकों में आक्रोश है। हालांकि NTA ने पूर्व में इसे लेकर स्पष्ट तौर पर कहा है कि हमारी तरफ से किसी भी प्रकार की कोई भी आपत्तिजनक कार्य नहीं हुए हैं। इसी कड़ी में राजस्थान के पूर्व सीएम अशोक गहलोत ने भी सवाल खड़े कर दिए हैं। उन्होंने नेशनल टेस्टिंग एजेंसी और केंद्र की मोदी सरकार से इस मामले को लेकर जांच की मांग की है।

पूर्व सीएम गहलोत ने एक्स पर लिखा

बता दें कि प्रदेश के पूर्व मुखिया अशोक गहलोत ने सोशल मीडिया हैंडल एक्स पर ट्वीट करते हुए लिखा कि ‘पहले NEET परीक्षा और अब इसके रिजल्ट को लेकर अभ्यर्थियों ने गड़बड़ी की आशंकाएं जताई हैं। रिजल्ट में कई बच्चों के एक ही सेंटर से पूरे में से पूरे अंक मिलने, आस पास रॉल नंबर वाले अभ्यर्थियों के टॉप करने समेत ऐसे कई पहलू सामने आ रहे हैं जिससे परीक्षा में गड़बड़ी की आशंकाओं को बल मिलता है।

उन्होंने आगे लिखा कि ‘यह लाखों बच्चों के भविष्य एवं मेडिकल प्रोफेशन की क्रेडिबिलिटी का सवाल है इसलिए केन्द्र सरकार और NTA इसे गंभीरता से लेकर जांच करे एवं सभी के साथ न्याय सुनिश्चित करे।’

रिजल्ट आने के बाद छिड़ा विवाद

नीट 2024 परिणाम जारी होने के बाद देश भर में रिजल्ट को लेकर विवाद छिड़ा हुआ है। इस बीच सर्वप्रथम मोशन एजुकेशन के संस्थापक व CEO नितिन विजय ने सोशल मीडिया साइट एक्स पर लिखा कि NEET यूजी परीक्षा में एक प्रश्न चार नंबर का था, लेकिन कई स्टूडेंट्स के रिजल्ट में 720 में से 718 व 719 नंबर दिए गए है, जो तार्किक रूप से संभव नहीं हैं। विद्यार्थी या तो प्रश्न छोड़ सकता है या प्रश्न गलत कर सकता है। ऐसी स्थिति में उसे 716 अंक प्राप्त होते हैं, लेकिन किसी भी स्थिति में 718 या 719 अंक प्राप्त नहीं हो सकते हैं।

राजस्थान के 11 स्टूडेंट्स की AIR -1

साथ ही यह भी बता दें कि नीट के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ कि 67 विद्यार्थियों को 720 में से 720 अंक मिले है। वहीं कट ऑफ भी 137 अंकों से बढ़कर 164 अंकों को पार कर चुकी है। यह रिजल्ट अभी तक सबसे हाई स्कोरिंग रिजल्ट रहा। राजस्थान में सबसे ज्यादा 11 स्टूडेंट्स की AIR -1 रही। मतलब इन स्टूडेंट्स का नतीजा 100 फीसदी रहा। जिसको लेकर लगातार सोशल मीडिया से लेकर सभी जगह कई तरह के सवाल खड़े हो रहे हैं।

NTA ने एक्स पर पोस्ट करते हुए दिया जबाव

NTA एजेंसी ने भी इसका जबाव देते हुए सोशल मीडिया साइट एक्स पर स्पष्ट किया कि 5 मई 2024 को NEET परीक्षा आयोजन के दौरान व्यवधान उत्पन्न होने से विद्यार्थियों को पूर्ण समय नहीं दिया गया था। ऐसे विद्यार्थियों ने न्यायालय की शरण ली थी। उच्चतम न्यायालय ने 13 जून ने 2018 को जारी किए गए निर्णय के हवाले से इनको नॉर्मलाइज्ड मार्क्स प्रदान किए गए। मार्क्स नॉर्मलाइजेशन के कारण ही इन विद्यार्थियों को 720 में से 718 व 719 अंक प्राप्त हुए हैं।

Ad Image
Latest news
Related news