Monday, September 16, 2024

Rajasthan Monsoon : मानसून से पहले राजस्थान में मौसम का बदला मूड, आंधी-तूफान व बारिश का लगा झटका

जयपुर: राजस्थान में कुछ दिनों से मौसम के मूड बिगड़े हुए हैं। मानसून से पहले मौसम ने तांडव शुरू कर दिया है. मंगलवार को उदयपुर में तेज बारिश रिकॉर्ड हुई. इसके साथ ही चित्तौड़गढ़, भीलवाड़ा, जोधपुर और माउंट आबू में बारिश से पहले आंधी ने काफी नुकसान पहुंचाया है। आंधी-तूफान की वजह से बिजली के पोल गिर गए. कई लोगों के घरों और दुकानों को भी नुकसान पंहुचा है। मौसम विभाग ने आज बुधवार को भी बीकानेर और जोधपुर संभाग सहित राज्य के एक दर्जन जिलों में आंधी-तूफान और बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है.

तापमान में बढ़ोतरी का सिलसिला जारी

मौसम विभाग के अनुसार आंधी तूफान के बीच अभी भी राज्य के कई इलाकों में तापमान में बढ़ोतरी के आसार हैं। मंगलवार को चूरू में पारा 45 डिग्री के पार दर्ज किया गया. वहां का पारा 45.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ. आज और कल राज्य के उत्तरी इलाकों में अधिकतम पारा में 1-2 डिग्री बढ़ोतरी होने की आशंका है. इस बीच बीकानेर और भरतपुर संभाग में अधिकतम पारा 44 से 45 डिग्री तक दर्ज हो सकता है. कुछ हिस्सों में हीटवेव की भी संभावना है. 20 जून के बाद राजस्थान में मानसून की एंट्री कभी भी हो सकती है।

इन शहरों का तापमान

श्रीगंगानगर- 45.1 (डिग्री सेल्सियस)
फलौदी- 43.2
बाड़मेर- 44.0
सीकर- 42.5
बीकानेर- 44.8
फतेहपुर- 44.8
पिलानी- 44.7
जैसलमेर- 43.5
जयपुर- 43.5
संगरिया- 44.3

कई इलाकों में मौसम सुहावना

मौसम विभाग के मुताबिक, उदयपुर जिले में बीते दिन मंगलवार को तेज बारिश हुई. इससे प्रदेश के कई इलाकों में मौसम सुहावना हो गया. यहां मूसलाधार बारिश के बीच एक बड़ा पेड़ बस पर गिर गया. गनीमत रही कि बस में कोई नहीं था। जोधपुर में तेज बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया. कई अन्य जगहों में भी आंधी से काफी नुकसान पंहुचा है.

Ad Image
Latest news
Related news