Thursday, October 24, 2024

Rajasthan News: मिलावट गिरोह पर पुलिस की कड़ी कार्रवाई, स्पेशल टीम ने जब्त किया 200 किलो सिंथेटिक पनीर

जयपुर। जिला पुलिस की स्पेशल टीम (DST) ने सिंथेटिक पनीर बनाने की सूचना(Rajasthan News) पर बयाना में दो अलग-अलग क्षेत्रों पर कार्रवाई की। जहां उन्हें करीब 200 किलो पनीर जब्त किया। इसके साथ ही बड़ी मात्रा में सिंथेटिक पनीर बनाने के काम आने वाली सामग्री को भी जब्त किया गया है। इस मामले की सूचना देकर पुलिस ने फूड सेफ्टी डिपार्टमेंट की टीम को मौके पर बुलाया। फूड सेफ्टी के अधिकारीयों द्वारा जब्त किए गए पनीर की सैंपलिंग की जांच की गई। पुलिस ने सिंथेटिक पनीर, सिंथेटिक पनीर की अन्य सामग्री और पनीर बना रहे 4 लोगों को डिटेन कर स्थानीय थाना पुलिस को सौपा दिया है।

डीएसटी इंचार्ज का बयान

DST इंचार्ज मुकेश कुमार के मुताबिक बयाना में पिछले काफी दिनों से सिंथेटिक पनीर बनाने की सूचना मिल रही थी। बयाना में नगर पालिका कार्यालय के पीछे ईदगाह रोड एवं शिव कॉलोनी में दो अलग-अलग स्थानों पर दो टीमें बनाकर एक साथ कार्रवाई की गई। पनीर बनाने की ये फैक्ट्रियां किराए पर मकान लेकर चलाई जा रही थी। DST इंचार्ज ने यह भी बताया कि दोनों स्थानों से लगभग दो क्विंटल पनीर, 300 लीटर पाम ऑयल, 60 किलो मिल्क पाउडर के साथ अन्य सामग्री जब्त की गई है।इसके साथी पनीर बनाने वाले लोगों की पहचान उत्तर प्रदेश के गांव पैंठा के निवासी ओम प्रकाश, डीग जिले के पास्ता गांव के निवासी महेंद्र सिंह और शहजाद खान और को डिटेन किया गया है। कार्रवाई के संबंध में फूड सेफ्टी विभाग को सूचना दी गई और फूड सेफ्टी के अधिकारीयो ने मौके पर पहुंच कर सैंपलिंग की जांच की।

नकली दूध का कारोबार तेजी से फैल रहा है।

बता दें कि डीग जिले के मेवात क्षेत्र में साइबर ठगी के साथ-साथ अधिकतर गांवों में नकली दूध का कारोबार भी तेजी से चल रहा है। इस कारोबार में मेवात का दूधिया वर्ग पूरी तरह व्यापार करने मे लगा हुआ हैं। दूध डेरी मालिक टैंकरों से इस सफेद जहर को दिल्ली के साथ विभिन्न राज्यों में पहुंचाने का काम करते हैं। इस सफेद जहर को दूध बताकर बड़ी मात्रा में बेचा जाता है।

Ad Image
Latest news
Related news