Saturday, September 21, 2024

Rajasthan weather: राजस्थान में मौसम के लुका-छिपी का खेल जारी, 20 मई तक जताए बारिश के आसार

जयपुर। जून महीने का दूसरा सप्ताह भी खत्म होने जा रहा है। वहीं राजस्थान के मरुस्थल में 20 जून को मॉनसून आगमन के असर है हालांकि मॉनसून के आने से पहले मरुस्थल में मौसम लगातार आंख मिचौली का खेल खेल रहा है। कुछ क्षेत्रों में आंधी के साथ बारिश हो रही है तो कुछ क्षेत्रों पर गर्मी अपने चरम पर है। कहीं पर भी मौसम अचानक से पलटी मार ले रहा है।

मौसम में उतार-चढाव का दौर जारी

मौसम विभाग की से मिली जानकारी के मुताबिक, पश्चिमी राजस्थान में आने वाले दो दिनों तक राजस्थान के उत्तरी पश्चिमी हिस्सों में अधिकतम तापमान 44 से 46 डिग्री के बीच रहने के आसार जताए गए है। इसके साथ ही कुछ जगहों पर हीटवेव का प्रकोप जारी रहेगा। राजस्थान के मौसम में आजकल लगातार उतार-चढ़ाव का दौर बना हुआ है। पिछले सप्ताह जहां पश्चिमी विक्षोभ के असर के चलते आंधी बारिश का दौर चला। वहीं इसके खत्म होते ही प्री मॉनसून की बारिश शुरू हो चुकी है। करीब एक सप्ताह से राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में झमाझम बारिश हो रही है। वहीं कई इलाकों में धूल भरी आंधी का भी प्रकोप जारी है।

उत्तरी भागों में हीट-वेव का कहर जारी

वैसे तो राजस्थान में आंधी बारिश के चलते तापमान में गिरावट आई है और हीट वेव से भी लोगों को काफी हद तक राहत मिली है। लेकिन इसके बावजूद हर कोई मॉनसून का बेसब्री से इंतजार कर रहा है। जयपुर से मौसम विज्ञान केंद्र की जानकारी के मुताबिक 20 जून तक पश्चिमी राजस्थान के ज्यादातर हिस्सों में तीन दिनों तक और वहीं पूर्वी राजस्थान के कई हिस्सों में 4 से 5 दिनों तक आंधी और बारिश की गतिविधियां दर्ज की जा सकती है। मौसम विभाग जयपुर के निदेशक राधेश्याम शर्मा के मुताबिक राजस्थान में 20 जून से प्री मानसून की गतिविधियां बढ़ने के आसार जताए गए है। इसके चलते पूर्वी राजस्थान में सामान्य से अधिक बारिश दर्ज की जा सकती है। मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर की जानकारी के मुताबिक आने वाले 24 घंटे में राजस्थान की पूर्वी भागों के कई इलाकों में बादलों की गर्जना के साथ बारिश की संभावना जताई गई है। वहीं उत्तरी भागों में हीट वेव का कहर जारी रहेगा।

Ad Image
Latest news
Related news