Monday, September 16, 2024

भारतवंशी सुनीता विलियम्स 12 दिन से स्पेस में फंसी, कब लौटेगी अपने वतन

जयपुर : इस समय भारतीय मूल की अमेरिकी एस्ट्रोनॉट सुनीता विलियम्स अंतरिक्ष में हैं। बता दें कि सुनीता नासा की तरफ से अपने तीसरे स्पेस मिशन के लिए अंतरिक्ष यात्रा पर गई हुई हैं। वो बोइंग के स्टारलाइनर स्पेसक्राफ्ट से गई हैं। इस स्पेस मिशन में उनके साथ बुच विलमोर भी गए हुए है। लेकिन अब दोनों ऐसे हालात में फंस गए हैं जिसके बारे में कहना थोड़ा मुश्किल हो रहा है।

12 दिन से फंसी है स्पेस में

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, सुनीता और बुच पिछले 12 दिन से अंतरिक्ष में फंसे हुए हैं। दोनों 5 जून को स्पेस मिशन पर निकले थे और उन्हें 13 जून को पृथ्वी पर वापस लौटना था। आज मंगलवार, 25 जून है, उन्हें गए हुए 10 दिन से ऊपर हो गए और दोनों अभी भी धरती पर वापस नहीं आएं हैं , जो की चिंता का विषय बनता जा रहा है।

स्पेसक्राफ्ट में आ रही खराबी

दरअसल ख़बर है कि सुनीता जिस स्टारलाइनर स्पेसक्राफ्ट से अंतरिक्ष में गई हैं, उस स्पेसक्राफ्ट से हीलियम लीक हो रही है। इस कारण से नासा को अब तक 4 बार दोनों की वापसी डेट में बदलाव करना पड़ा है। अब 2 जुलाई को दोनों की वापसी निर्धारित की गई है। कुछ लोगों का कहना है कि नासा को पहले से ही इस समस्या के बारे में पता था पर उन्होंने फिर भी इस बारे में कुछ समाधान नहीं किया। खबर है कि बोइंग के इस स्टारलाइनर स्पेसक्राफ्ट में लॉन्चिंग से पहले भी तकनीकी खराबी देखी गई थी, जिस कारण एक से अधिक बार इसकी लॉन्चिंग डेट को भी बदलना पड़ा था। नासा के मुताबिक सुनीता और बुच दोनों ही सेफ हैं।

Ad Image
Latest news
Related news