Friday, October 18, 2024

Tourism: जयपुर के 4 मंदिर है बेहद खूबसूरत,एक बार जरुर जाएं

जयपुर। राजस्थान का जयपुर को पिंक सिटी के नाम से जाना जाता है। जयपुर घूमने के लिए एक शानदार जगह है। अधिकतर लोग यहां की रॉयल लाइफस्टाइल का आनंद उठाने के लिए आते है। जयपुर में कई किले है जिन्हें अब म्यूजियम बना दिया गया है। यहां पर आप बीते कुछ समय के राजा-महाराजाओं की जीवनशैली को देख सकते है। इन सभी के अलावा जयपुर में कुछ मंदिर भी है जो अपने आप में अद्भुत है।

जैन मंदिर सांघी जी

सांगानेर जैन मंदिर जयपुर के आकर्षण के केंद्र में से एक माना जाता है। इस पूरे मंदिर को लाल पत्थरों से बनाया गया है। यह एक भूमिगत मंदिर है। जहां पर केवल दिगंबर संत ही प्रवेश कर सकते हैं। इस भूमिगत मंदिर में भगवान की कई मूर्तियां है जिन्हें एक निश्चित अवधि के लिए भक्तों के दर्शन के लिए मंदिर से बाहर निकाला जाता है। एक मंदिर और भी है जहां पर सभी लोग सार्वजनिक रुप से प्रवेश कर सकते हैं।

चूलगिरी मंदिर

चूलगिरी मंदिर जयपुर का बेहद खूबसूरत मंदिर है। यह अरावली की पहाड़ियों पर बना हुआ है। इस मंदिर से शहर का शानदार नजारा दिखता है। जयपुर-आगरा रोड के पहाड़ी इलाके यह मंदिर स्थित है। मंदिर में भगवान पार्श्वनाथ की 7 फीट ऊंची प्रतिमा स्थापित है। इसके अतिरिक्त यहां पर जैन धर्म की चौबीसी भी बनी हुई है।

पदमपुरा मंदिर

ये भी राजस्थान के खूबसूरत मंदिरों में से एक है। जयपुर से इस मंदिर तक पहुंचने में करीबन 1 घंटे का समय लगता है। हरियाली से भरे इस मंदिर का परिसर बेहद खूबसूरत लगता है। मंदिर का निर्माण सफेद पत्थर से किया गया है। यहां पर स्थापित की गई प्रतिमा खुदाई के वक्त जमीन से निकली थी। मंदिर परिसर में मोर और कई तरह के पंछी आसानी से देखे जा सकते है।

छोटा गिरनार

पदमपुरा से करीबन 15 किलोमीटर की दूरी पक स्थित ये मंदिर लोगों को काफी प्रभावित करता है। यह मंदिर लोगों को अपनी ओर आकर्षित करता है। इसे गिरनार जी की तरह बनाया गया है। इस मंदिर में आर्कषण के लिए कई झरने भी लगाए गए है। लोगों के घूमने के लिए गुफाएं भी बनाई गई है। जयपुर जाएं तो इस मंदिर के दर्शन करने जरूर जाएं

Ad Image
Latest news
Related news