Friday, October 18, 2024

Tourism: पर्यटन ट्रेंड में आया बदलाव,ऑफ सीजन में भी हुई टूरिस्टों की भरमार

जयपुर। राजस्थान में अप्रैल से अगस्त क पर्यटन का ऑफ सीजन होता है। इस समय टूरिस्ट की भरमार नहीं होती है। राजस्थान की यह धारणा बदल चुकी है। अब ऑफ सीजन भी पर्यटन आते हैं। इन दिनों यूरोपीय देश इटली और स्पेन से बड़ी संख्या में टूरिस्ट यहां आ रहे हैं।

हवामहल और आमेर को देखने आए ज्यादातर टूरिस्ट

जुलाई से अगस्त में ही दोनों देशों में स्कूलों की छुट्टियां होती है। ऐसे में वहां से प्रतिदिन 600 से 700 पर्यटक जयपुर के कई शहरों में घूमने के लिए आते है। ज्यादातर सैलानी आमेर और हवामहल जैसे विश्व प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों को देखने के लिए आते है। 80 प्रतिशत सैलानी यहां हवामहल और आमेर को देखने के लिए राजस्थान आते हैं। पर्यटन विशेषज्ञों के मुताबिक जून छोड़ दे तो पूरे साल देशी और विदेशी पर्यटक राजस्थान घूमने आ रहे है। एसोसिएशन ऑफ टूर ऑपरेटर्स के अध्यक्ष महेंद्र सिंह राठौड़ के मुताबिक इस समय सबसे ज्यादा टूरिस्ट इटली और स्पेन से यहां आ रहे हैं।

शहर घूमने के लिए तैयार किया शेड्यूल

बीते 10 दिन की बात करें तो दोनों देशों से 6 हजार से अधिक सैलानियों ने राजस्थान का रूख किया हैं। दोनों देशों से जयपुर घूमने आ रहे पावणों का शहर घूमने का शेड्यूल भी सामने आया है। पावणे सुबह 8 से 3 बजे तक आमे, हवामहल, जलमहल और जंतर-मंतर घूमने के लिए बनाया है। इसके बाद शहर के बाजारों से लेकर अल्बर्ट हॉल तक रिक्शा राइड करते हैं।

Ad Image
Latest news
Related news