Friday, October 18, 2024

Rajasthan Weather Update: राजस्थान के कई इलाकों में शुरू हुई झमाझम बारिश, जानें मौसम का हाल

जयपुर : पूरे राजस्थान में मौसम बदल चुका है. प्रदेश के तापमान में लगातार बदलाव हो रहा है. प्रदेश का अधिकतम पारा 33 से 42 डिग्री के बीच दर्ज किया जा रहा है. वहीं आज रविवार को राजधानी जयपुर का मौसम अचानक बदल गया है. शहर के कई इलाकों में बारिश भी शुरू हो गई है. पिछले 24 घंटे में प्रदेश में मेघगर्जन के साथ मध्यम बारिश दर्ज की गई. झालावाड़ के सुमेल और जोधपुर के बापनी में 60 MM बारिश हुई है।

अभी कुछ दिनों तक तेज बारिश के आसार

आज रविवार सुबह से ही गुलाबी नगरी सहित अधिकांश जिलों में उमस से लोगों का हाल बेहाल हो गया था. मौसम विभाग जयपुर ने राजस्थान के सभी जिलों में आज बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है. 21 से 23 जुलाई तक बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी के आसार हैं. पिछले 24 घंटों में प्रदेश के सबसे अधिक अधिकतम पारा 42.3 डिग्री श्रीगंगानगर और सबसे ज्यादा न्यूनतप तापमान 32 डिग्री श्रीगंगानगर में रिकॉर्ड हुआ है. प्रदेश में ऐसे 9 जिले में सामान्य से कम बारिश रिकॉर्ड हुई है.

कुछ जिलों में येलो अलर्ट जारी

मौसम विभाग ने राजस्थान के अधिकांश जिले में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है। वहीं ऊंचाई वाले इलाकों टोंक, बांसुरी, जयपुर में कुछ स्थानों पर मेघगर्जन के साथ हल्की बारिश की संभावना है। आईएमडी के अनुसार कोटा, अजमेर, भरतपुर, उदयपुर, जयपुर संभाग में भारी बारिश की संभावना है।

इन क्षेत्रों में इतनी बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक, झालावाड़ के पचपहाड़ क्षेत्र में 45 मिमी, पिरावा के पचपहाड़ क्षेत्र में 47 मिमी, भीलवाड़ा के कोटड़ी में 41 मिमी, पाली में 34 मिमी, चित्तौड़गढ़ के भैंसोड़गढ़ क्षेत्र में 26 मिमी और बीकानेर में 19 मिमी बारिश दर्ज की गई। बारिश के कारण खेत-खलिहान पानी से भर गए। लोगों ने भी बारिश का आनंद लिया। बारिश के बाद किसान समेत अन्य लोगों के चेहरे पर ख़ुशी दिखी।

Ad Image
Latest news
Related news