Tuesday, September 24, 2024

Safety Cover: सवाईमाधोपुर के रेलवे ट्रैक पर लागू सुरक्षा कवच 4.0, रेल मंत्री लेंगे ट्रायल

जयपुर। केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव आज सुबह जयपुर पहुंचे। जहां पार्टी के नेताओं ने उनका स्वागत किया। मीडिया से बातचीत के दौरान उन्होंने बताया ‘हम सभी जानते हैं कि रेलवे की सुरक्षा के लिए कवच एक बहुत बड़ा विकास है। 16 जुलाई 2024 को आरडीएसओ द्वारा कवच 4.0 संस्करण को आखिरी रूप दिया गया था। इसकी पहली स्थापना सवाई माधोपुर से पूरी हो चुकी है।

कवच का ट्रायल

जयपुर-गांधीनगर स्टेशन पर पहला रूफ प्लाजा है। रेल मंत्री ने कहा कि वह इसका जायजा लेंगे। इसके बाद रेल मंत्री सीएम आवास के लिए रवाना हो गए। जहां पहुंचकर उन्होंने सीएम भजनलाल शर्मा से मुलाकात की और प्रदेश की रेल परियोजनाओं की विस्तार से चर्चा की। कवच 4.0 रेलवे सुरक्षा प्रणाली के तहत सवाईमाधोपुर से कोटा के बीच रेलवे ट्रैक को कवच लैस किया गया है, जिसका ट्रायल आज होगा।

लोकों में यात्रा करेंगे

इस कवच 4.0 सुरक्षा प्रणाली का निरीक्षण रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव द्वारा किया जाएगा। रेल मंत्री इस वक्त जयपुर के दौरे पर हैं। वे आज दोपहर को सवाई माधोपुर पहुंचेंगे और कवच 4.0 सुरक्षा प्रणाली का रेलवे अधिकारियों के साथ सवाई माधोपुर से सुमेरगंज मंडी तक ट्रेन का ट्रॉयल लेंगे। कवच 4.0 रेलवे सुरक्षा प्रणाली एक ऑटोमेटिक ट्रेन प्रोटेक्शन प्रणाली है। रेल मंत्री इसके निरीक्षण के लिए सवाई माधोपुर से सुमेरगंज मंडी तक ट्रेन के लोको में यात्रा करेंगे।

पहला रेलवे ट्रेक संचालित किया

रेलवे से मिली जानकारी के मुताबिक कवच 4.0 रेलवे सुरक्षा प्रणाली पूरी तरह से टैक्नोलॉजी सुरक्षा प्रणाली है। जो रेल दुर्घटना को रोकने में महत्वपूर्ण साबित होगी। इस रेलवे ट्रेक पर ट्रेनों का सुरक्षित संचालन किया जाएगा। यह प्रणाली देश में पहली बार सवाई माधोपुर से कोटा के बीच 108 किलोमीटर की दूरी में स्थापित की गई। इसका काम 2 महीने में पूरा करने के बाद आज शुरू किया गया है। यह देश का पहला रेलवे ट्रैक है, जहां इसे संचालित किया गया है।

Ad Image
Latest news
Related news