Monday, October 21, 2024

2025 में होगा आम मुस्लिम सम्मलेन का आयोजन, 51 जोड़ों का किया जाएगा निकाह

जयपुर: राजस्थान के जोधपुर में रविवार शाम मारवाड़ शेख, सैयद, मुगल, पठान विकास समिति की ओर से 11 जोड़ों ने मात्र 1 रुपए में 10वां सामूहिक निकाह कबूल किया. समिति के जिला अध्यक्ष सिकंदर खान ने बताया कि सामूहिक निकाह सम्मेलन में 11 दंपति ने निकाह कबूल किया.

समिति के जिला अध्यक्ष ने क्या कहा?

अध्यक्ष खान ने कहा कि संस्था का उद्देश्य समाज में विवाह जैसे महत्वपूर्ण अवसरों को आसान बनाना है। सम्मेलन में भाग लेने वाले जोड़ों को उपहार के रूप में बिस्तर, अलमारी, बर्तन, एक इस्लामी किताब, चांदी की पायल और घरेलू सामान दिया गया।

2025 में फिर होगी निकाह सम्मेलन

खान ने बताया कि वर्ष 2025 में फिर से सामान्य मुस्लिम निकाह सम्मेलन आयोजित करने की घोषणा की गयी है, जिसमें 51 जोड़ों का निकाह कराया जायेगा. संस्था के प्रवक्ता अमजद खान ने बताया कि यह समिति पिछले 9 वर्षों से फिजूलखर्ची रोकने के लिए कार्यक्रम आयोजित करती आ रही है. इन 9 सालों में सिर्फ 1 रुपये में 150 से ज्यादा जोड़ों की शादियां कराई जा चुकी हैं।

सामूहिक निकाह में खर्च हुए 50 लाख रुपये

इस बार 9 सामूहिक निकाह पर कुल करीब 50 लाख रुपये खर्च हुए हैं. इस निकाह समारोह में जोधपुर सहित पूरे राजस्थान और आसपास के क्षेत्रों के मध्यम वर्गीय परिवारों के सहयोग से विवाह को प्रोत्साहित किया जाता है।

सामूहिक निकाह में शामिल हुए ये नेता

इस सामूहिक निकाह कार्यक्रम में पूर्व सांसद बद्री राम जाखड़, कांग्रेस नेता करण सिंह उचियारड़ा, डिप्टी मेयर अब्दुल करीम जॉनी समेत शहर के लोग शामिल हुए.

Ad Image
Latest news
Related news