Friday, October 25, 2024

NIA ने की लॉरेंस के भाई अनमोल बिश्नोई पर इनाम का ऐलान, इन मामलों में कार्रवाई शुरू

जयपुर: एनआईए ने आज लॉरेंस बिश्नोई गैंग पर अपना शिकंजा कस दिया है. लॉरेंस के भाई अनमोल बिश्नोई पर एनआईए ने 10 लाख रुपये का इनाम घोषित किया है. अनमोल बिश्नोई उर्फ ​​भानु लॉरेंस का भाई है और मशहूर गायक सिद्धू मूसेवाला हत्याकांड का आरोपी है।

अनमोल बिश्नोई के खिलाफ कई मामलों में FIR

बता दें कि 2024 में ही जांच एजेंसियों ने अनमोल बिश्नोई के खिलाफ आरोप पत्र दाखिल किया था. 12 अक्टूबर को NCP नेता बाबा सिद्दीकी की मौत और अभिनेता सलमान खान के आवास पर हुए हमलों में बिश्नोई गैंग की भूमिका सामने आई है.

NIA के मोस्ट वांटेड लिस्ट में शामिल

राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने अनमोल बिश्नोई मोस्ट वांटेड लिस्ट में शामिल किया है और उस पर 10 लाख रुपये का इनाम घोषित किया है. अनमोल बिश्नोई बार-बार अपना ठिकाना बदलता रहता है। पिछले साल उन्हें केन्या में देखा गया था और इस साल उन्हें कनाडा में देखा गया. अनमोल बिश्नोई के खिलाफ अब तक 18 मामले दर्ज हो चुके हैं. वह जोधपुर जेल में भी कई सालों तक बंद रह चुका है। ऐसे में बीते 7 अक्टूबर को जमानत पर उसे रिहा कर दिया गया था।

सिद्दीकी हत्याकांड के बाद चर्चा में बिश्नोई गैंग

मुंबई में NCP नेता बाबा सिद्दीकी की तीन लोगों ने गोली मारकर हत्या कर दी थी. पुलिस ने कहा कि अनमोल बिश्नोई आरोपी के सीधे संपर्क में था और जब वह कनाडा और अमेरिका से काम कर रहा था तो वह आरोपी के संपर्क में रहने के लिए सोशल मीडिया एप्लिकेशन स्नैपचैट का इस्तेमाल करता था।

जानें कौन है अनमोल बिश्नोई?

अनमोल बिश्नोई फिलहाल अपने भाई लॉरेंस की गैरमौजूदगी में गैंग चला रहा है. लॉरेंस बिश्नोई फिलहाल जेल में हैं. कई अपराधों में शामिल अनमोल को उसकी जबरन वसूली गतिविधियों के लिए जाना जाता है। वह अक्सर मशहूर हस्तियों को धमकियां देकर निशाना बनाता है।

माना जा रहा है कि उन्होंने बॉलीवुड स्टार सलमान खान के खिलाफ साजिश रची थी. बिश्नोई समुदाय काले हिरणों का बहुत सम्मान करता है और लॉरेंस बिश्नोई ने पहले भी इस मामले को लेकर सलमान खान को धमकी दी थी।

इन राज्यों में गैंग के लोग मौजूद

कई राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में बिश्नोई गैंग का तार फैला हुआ है. इसमें मध्य प्रदेश, गुजरात, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, राजस्थान, दिल्ली, बिहार, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र और झारखंड शामिल हैं। इन राज्यों में गैंग के लोगों को उनके कामों के हिसाब से पैसा दिया जाता है और हथियारों की सप्लाई भी की जाती है। यह पूरा डील विदेश से लिड किया जाता है. माना जाता है कि गैंग का तार खालिस्तान गैंग से भी लिप्त है।

Ad Image
Latest news
Related news