Thursday, September 19, 2024

व्हेल की उल्टी बना सकती है करोड़पति, जानिए खासियत

जयपुर: ऐसा कहा जाता है कि समुंद्र में हजारों लाखों सालों से खजाना छिपा हुआ है. अगर इंसान समु्ंद्र की गहराईयों तक जाए तो वो करोड़पति बन सकता है. जी हां, अगर आप समुद्र की गहराइयों में जाते हैं तो आपको सोने की मछली मिल सकती है. जी हां, सोने की मछली. दरअसल समुद्र में पाई जाने वाली व्हेल मछली सोने की मछली कहा जाता है. दरअसल व्हेल की उल्टी से इंसान अरबपति बन सकता है.

सोने की मछली

दरअसल, समुद्री जीव व्हेल एक ऐसा जानवर है जिसकी उल्टी की कीमत अंतराष्ट्रीय बाजार में करोड़ो रूपये की किमत से भी ज्यादा की बीकती है. आप सोच में पड़ गए होंगे की आखिर उल्टी क्यों इतनी कीमती है. हम सबके मन में ये सवाल होता है कि आखिर व्हेल की उल्टी में ऐसा क्या होता है जिससे व्हेल की उल्टी इतनी ज्यादा महंगी बिकती है. व्हेल की उल्टी बेहद बेशकिमती चीजों की श्रेणी में आती है. आइये जानते हैं कि क्या खासियत होती है व्हेल की उल्टी में चलिए जानते है इसके बारे में.

क्यों होती है व्हेल की उल्टी महंगी

शायद आपको ये जानकर हैरानी होगी, लेकिन व्हेल की उल्टी को फ्लोटिंग गोल्ड के नाम से जाना जाता है. व्हेल की वोमिटिंग को साइंस की भाषा में एम्बरग्रीस कहा जाता है. रिसर्चस की मानें तो समुद्र में व्हेल कई चीजों को खाती है, कभी-कभी ज्यादा खाने की वजह से व्हेल उस खाने को पचा नहीं पाती और उल्टी कर देती है. व्हेल के शरीर से निकलने वाले उसके उल्टी को बेकार चीज मानने की गलती नहीं किया जा सकता. ये उल्टी व्हेल की आंत से बाहर निकलता है. ये स्लेटी या काले रंग का एक ठोस पदार्थ होता है. देखने पर ये मोम से बना पत्थर की तरह लगता है.

क्यों इतनी महंगी बिकती है उल्टी?

व्हेल मछली की उल्टी से एक अजीब तरह की स्मेल नकलती है. इस कारण इसका इस्तेमाल परफ्यूम बनाने वाली कंपनिया खूब करती हैं. व्हेल की उल्टी की गंध को परफ्यूम बनाने वाली कंपनियां अपने फ्रेगरेंस को लंबे समय तक टिकाए रखने के लिए करती हैं. इसी गुण की वजह परफ्यूम कंपनियां इसे महंगे कीमतों पर खरीदती हैं. जिसका प्रयोग वह खूब करती हैं.

Ad Image
Latest news
Related news