Thursday, September 19, 2024

REET 2023: रीट की डेटशीट जारी, जानें कब होंगी परीक्षाएं

जयपुर: राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा (Rajasthan Eligibility Examination for Teachers) यानी (REET) की मुख्य परीक्षा को लेकर राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने बड़ा अपडेट दिया है. बता दें कि बोर्ड ने इस परीक्षा को लेकर सारी तैयारियां कर ली हैं. साथ ही बता दें कि रीट थर्ड ग्रेड शिक्षक भर्ती परीक्षा का शेड्यूल भी जारी कर दिया गया है. राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने रीट की थर्ड ग्रेड शिक्षक भर्ती के एडमिट कार्ड को लेकर कहा कि एडमिट कार्ड जारी करने के लिए अलग से तिथि जारी की जाएगी.

इस परीक्षा के लिए सारी तैयारियां की जा चुकी हैं. एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवार राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा की मुख्य वेवसाइट rsmssb.rajasthan.gov.in पर विजिट कर सकते हैं. उम्मीदवार आसानी से यहां अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं.

राजस्थान अध्यापक परीक्षा का आयोजन 25, 26, 27, 28 फरवरी और 1 मार्च को किया जाएगा. इस दौरान सारे परीक्षा केंद्रों पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम होंगे. बता दें कि इस बार ये कोशिश होगी कि किसी भी प्रकार की कोई चूक न हो पाय. बता दें कि इस परीक्षा के जरिए राज्य में खाली पड़े 48 हजार शिक्षकों के पद भरे जाएंगे, जिनमे से 41982 पद नॉन टीएसपी और 6018 टीएसपी के होंगे. 4500 पद विशेष शिक्षा के लिए निर्धारित किए गए हैं.

क्या हैं रीट परीक्षा की मुख्य डेट्स

रीट परीक्षा 25 से 28 फरवरी तक रोज दो पालियों में कराई जाएंगी. वहीं 1 मार्च को ये परिक्षा सिर्फ 1 पारी में आयोजित कराई जाएंगी. बता दें कि पहली पारी सुबह 9:30 से 12 बजे तक और दूसरी दोपहर 3 से शाम 5:30 बजे तक होगी. बता दें कि 25 को पहली पारी में लेवल वन, वहीं दूसरी में लेवल-2 विज्ञान-गणित की परीक्षा कराई जाएगी. 26 तारीख को पहली पारी में लेवल-2 सामाजिक अध्ययन, दूसरी में लेवल-2 हिंदी, 27 को पहली पारी में लेवल-2 संस्कृत, दूसरी में लेवल-2 अंग्रेजी, 28 फरवरी को पहली पारी में लेवल-2 उर्दू, दूसरी पारी में लेवल-2 पंजाबी और 1 मार्च को पहली पारी में लेवल-2 सिंधी विषय की परीक्षा होगी.

तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती में ये नहीं होगी

इस बार की परीक्षा में सबसे खास बात यह है कि राजस्थान में तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती में 40 फीसदी न्यूनतम अंकों की बाध्यता नहीं रहेगी. राज्य शिक्षा विभाग ने स्पष्ट कहा है कि रीट के चलते भर्ती में दूसरी बाध्यता का नियम नहीं लगाया जाएगा. बताया गया है कि एनसीटीई के नियम के अनुसार रीट पास सभी अभ्यर्थी योग्य हैं.

Ad Image
Latest news
Related news