Monday, September 16, 2024

राजस्थान: 14567 सीनियर सिटीजन हेल्पलाइन नंबर के लिए होगा प्रचार, वृद्धों को मिलेगा लाभ

जयपुर। राजस्थान राज्य सर्वोच्च नागरिक कल्याण बोर्ड ने वरिष्ठ नागरिकों के लिए एक हेल्पलाइन 14567 शुरू की है जिससे अधिक से अधिक वरिष्ठ नागरिकों को सहायता प्रदान करने के लिए अपील की गई है।

एल्डर हेल्पलाइन कराई जा रही उपलब्ध

राजस्थान के वरिष्ठ नागरिक कल्याण बोर्ड ने सीनियर सिटिजंस की मदद करने के लिए एक हेल्पलाइन नंबर की शुरुआत कर रहे है. दरअसल इस मामले में 1 मई यानी सोमवार के दिन वरिष्ठ नागरिक कल्याण की मीटिंग हुई थी. जिसमें यह फैसला लिया गया था. संचालन करने वाले बोर्ड सचिव ने बताया कि उक्त हेल्पलाइन के जरिए दुखी बुजुर्गों को किसी भी आपातकालीन स्थिति में सहायता, सरकारी योजनाओं संबंधी सहायता, कानूनी-परामर्श सहायता और अन्य आपदाओं में सहायता प्रदान की जा रही है।

नोडल एजेंसी बनी माध्यम

इस हेल्पलाइन का संचालन जेके लक्ष्मीपत विश्वविद्यालय, जयपुर से नोडल एजेंसी के माध्यम से किया जा रहा है। सभी के बैठक में निर्णय लिया गया कि राज्य के प्रमुख स्थानों जैसे रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड, कलेक्टर कार्यालय, उपखंड, तहसील, पंचायत कार्यालय, अस्पताल और अन्य सार्वजनिक जगहों पर पम्पलेट, पोस्टर और बैनर लगाकर वरिष्ठ नागरिकों को हेल्पलाइन नंबर 14567 के उपयोग के लिए जागरूक किया जाएगा।

मदद करने का वादा

इस हेल्पलाइन से बुजुर्गों को कई तरह से मदद मिल सकेगी। सरकार के अनुसार इससे उनका संरक्षण किया जा सकेगा। बुजुर्गों के लिए अगर कोई समस्या हो तो उन्हें इस हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करके समाधान प्राप्त करना चाहिए। इसके साथ ही उन्हें बेहतर मार्गदर्शन भी मिलेगा। इस नंबर का व्यापक प्रचार प्रसार किया जाएगा ताकि अधिक से अधिक लोगों को इसका फायदा हो सके।

Ad Image
Latest news
Related news