Thursday, September 19, 2024

RAJASTHAN WEATHER: आज से कई इलाकों में गर्मी का अलर्ट, पश्चिमी विक्षोभ का असर खत्म

JAIPUR. काफी समय से प्रदेश के लोगों को गर्मी से राहत मिली है. पूरे राज्य में मौसम विभाग द्वारा अलर्ट जारी किया गया था जो 6 मई के बाद खत्म होने वाला है. 7 मई से राजस्थान के कई क्षेत्रों में गर्मी का माहौल देखने को मिल सकता है.

आज का मौसम

राजस्थान में काफी समय से आंधी-बारिश के चलते लोगों को गर्मी से राहत मिल रही थी लेकिन 7 मई यानी आज से राज्य के ज्यादातर क्षेत्र गर्मी से प्रभावित हो सकते हैं. मौसम विभाग ने रविवार से अधिकांश क्षेत्रों में मौसम शुष्क रहने की संभावना जताई है.

तीव्र गर्मी का होगा एहसास

जयपुर में मौसम केंद्र के निदेशक ने बताया कि राज्य में आंधी और बारिश की गतिविधियां लगभग थम गई हैं. आज से पूरे राज्य में मौसम शुष्क रहने की संभावना है। अगले तीन दिनों के दौरान अधिकतम तापमान में 3-4 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने की संभावना है और कुछ क्षेत्रों में 9 मई तक अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच सकता है।

ज्येष्ठ माह में चिलचिलाती धूप

चैत्र, वैशाख, ज्येष्ठ और आषाढ़ महीने में भीषण गर्मी के दिन, जब सूरज का थर्ड डिग्री मिलता है, गर्मी से लोगों का हाल-बेहाल हो जायेगा। दरअसल हिंदू कैलेंडर के अनुसार 6 मई से ज्येष्ठ महीने की शुरुआत होती है. इस माह में सूर्य की किरण ज्यादा पड़ने के कारण गर्मी सर्वाधिक होती है. इस महीने में गर्मी पड़ने से लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता हैं.

Ad Image
Latest news
Related news