Thursday, September 19, 2024

New Parliament Building: नये संसद भवन पर राजसमंद सांसद दीया कुमारी ने कहा- नया संसद भवन कड़ी मेहनत, वफादारी और गति का प्रतीक

जयपुर: नये संसद भवन का उद्घाटन 28 मई 2023 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे। इस संसद भवन का वीडियो जारी किया जा चूका है जो खूब वायरल हो रहा है। इसमें लोकतंत्र का मंदिर, संसद भवन काफी खूबसूरत दिखाई दे रहा है। इस संसद भवन के द्वार पर बड़े-बड़े अक्षरों में सत्यमेव जयते लिखा हुआ है। हालांकि संसद भवन के उद्घाटन समारोह में कई विपक्षी पार्टियों ने शामिल होने से इंकार कर दिया है।

कड़ी मेहनत, वफादारी और गति का प्रतीक

राजसमंद से भाजपा सांसद दीया कुमारी ने कई सारे ट्वीट के माध्यम से नए संसद भवन की तारीफ की है। उन्होंने लिखा कि इस इस अद्भुत इमारत के ऊपर राष्ट्रीय प्रतीक – अशोक स्तम्भ है। इसमें 4 शेरों को दर्शाया गया है, जो शक्ति, साहस, आत्मविश्वास और गर्व का प्रतीक है। नीचे का वृष और अश्व ‘सत्यमेव जयते’ के आदर्श वाक्य में शामिल कड़ी मेहनत, वफादारी और गति के प्रतीक है।

सेन्ट्रल विस्टा के तहत बना

आपको बता दें कि सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट के तहत नए संसद भवन का निर्माण किया गया है। इस पूरे प्रोजेक्ट पर 20 हजार करोड़ रुपये खर्च होने हैं। दरअसल, सेंट्रल विस्टा राजपथ के क़रीब दोनों तरफ़ के इलाक़े को कहते हैं जिसमें राष्ट्रपति भवन से इंडिया गेट के करीब प्रिंसेस पार्क का इलाक़ा भी शामिल है। सेंट्रल विस्टा के तहत राष्ट्रपति भवन, संसद, नॉर्थ ब्लॉक, साउथ ब्लॉक, उपराष्ट्रपति का घर भी आता है।

Ad Image
Latest news
Related news