Thursday, September 19, 2024

राजस्थान: इस पैलेस को मिला विश्व स्तरीय सम्मान, बना नंबर-1 होटल

जयपुर। राजस्थान की राजधानी जयपुर के प्रतिष्ठित हेरिटेज होटल रामबाग पैलेस को विश्व स्तरीय सम्मान मिला है. आपको बता दें कि ट्रेवलर्स चॉइस बेस्ट ऑफ बेस्ट इन द वर्ल्ड ने लिस्ट जारी की है. ट्रिप सलाहकार के द्वारा जारी की गई इस लिस्ट में राम बाग पैलेस टॉप पोजीशन पर है.

राम बाग पैलेस को मिला सम्मान

ट्रैवेलर चॉइस अवार्ड -2023 से नवाजते हुए विश्व का लोकप्रिय और नम्बर-1 होटल घोषित किया है. जानकारी के अनुसार साल 2022 जनवरी से दिसंबर तक दुनिया के 15 लाख होटल्स का रिव्यु किया गया. दुनियाभर से आने वाले मेहमान ने इस होटल का एक्सपीरियंस करने के बाद होटल को रेटिंग दी है. गेस्ट से मिले फीडबैक के बाद रैंकिंग लिस्ट तैयार की गई. जिसके बाद ट्रिप एडवाइजर ने रामभाग पैलेस को ये रैंकिंग दी.

महल से होटल में तब्दील हुआ पैलेस

राम बाग पैलेस पहले एक महल था जिसे होटल में तप्दील कर दिया गया. ऐसा सिर्फ इस होटल के साथ ही नहीं अपितु राजस्थान के कई सारे महल थे जिन्हे होटल में तप्दील कर दिया गया. बता दें कि इंडियन होटल्स कंपनी के अधीन संचालित होने वाले इस होटल को ज्वेल ऑफ जयपुर भी कहा जाता है. बताया जाता है कि यह होटल पहले जयपुर के महराजा का घर था.

पैलेस को राजस्थान का कहा जाता है गहना

जानकारी के मुताबिक इस महल का पहला कमरा 1835 बनाया गया था जो कि राजकुमार राम सिंह 2 के लिए बनाया गया था. भारत की आजादी के पहले इसे एक लग्जरी होटल बनाने की घोषणा की गई. कुछ समय बाद इसे होटल के नाम से जाना जानने लगा. रामबाग की खूबसूरती को देखते हुए इसे राजस्थान का गहना के नाम से जाना जाने लगा.

Ad Image
Latest news
Related news