Tuesday, October 22, 2024

राजस्थान: ब्रिटेन के मंत्री भारत दौरे पर, रुमा देवी को इंग्लैंड आने का दिया निमंत्रण

यपुर। ब्रिटेन में विदेश और विकाश मामले के राज्य मंत्री और यौन हिंसा को रोकथाम के लिए ब्रिटिश प्रधानमंत्री के खास प्रधानमंत्री तारिक अहमद भारत दौरे पर आए हैं. वह राजस्थान के जोधपुर के दौरे पर गए. यहां फैशन डिजाइनर और सामाजिक कार्यकर्त्ता रूमा देवी ने नारी शक्ति और समानता के अवसरों पर बात की.

ब्रिटेन मंत्री ने रुमा देवी को इंग्लैंड आने का दिया निमंत्रण

आपको बता दें कि ब्रिटेन में विदेश, राष्ट्रमंडल और विकास मामले के राज्य मंत्री तथा यौन हिंसा रोकथाम के लिए ब्रिटिश प्रधान मंत्री के विशेष प्रतिनिधि तारिक अहमद से जोधपुर में अंतरराष्ट्रीय फैशन डिजाइनर और सामाजिक कार्यकर्ता रूमा देवी ने महिला सशक्तिकरण और समानता के अवसरों पर विस्तृत बातचीत की। इसके साथ ही उन्होंने रूमा देवी को इंग्लैंड आने के लिए आमंत्रित किया। ब्रिटिश उच्चायोग की ओर से तारिक अहमद के जोधपुर आगमन पर मेहरानगढ़ में वार्ता और डिनर आयोजित किया गया। इसमें रूमा देवी को भी आमंत्रित किया गया।

पांच दिन के भारत दौरे पर ब्रिटेन मंत्री

ब्रिटेन मंत्री 27 से 31 मई तक भारत की पांच दिवसीय यात्रा पर हैं। इस दौरान वे जोधपुर, दिल्ली और हैदराबाद में ऐतिहासिक स्थलों और हाई-टेक शोध केंद्रों का दौरा कर उभरती महिला नेताओं से चर्चा कर रही हैं। नतीजतन, तारिक अहमद जोधपुर पहुंचे। रूमा देवी से मुलाकात के दौरान उन्होंने तारिक अहमद को रूमा देवी फाउंडेशन द्वारा महिला अधिकारिता और समानता के क्षेत्र में किए जा रहे प्रयासों की जानकारी दी.

रुमा देवी महिलाओं को कर रही जागरूक

बता दें कि फाउंडेशन की ओर से बालिका संरक्षण और शिक्षा, महिलाओं को स्व-रोजगार से जोड़ने, उन्हें जागरूक करने और स्वावलंबी बनाने के लिए चलाए जा रहे कार्यक्रमों की जानकारी दी गई। मंत्री अहमद ने भारतीय महिलाओं के लिए इस तरह के कार्यों की सराहना की। इस दौरान ब्रिटिश डिप्टी हाईकमिश्नर स्टीव हिकलिंग ने रूमा देवी के बालिका शिक्षा और महिलाओं के स्व-रोजगार कार्यक्रमों को अनुकरणीय बताया। चर्चा के दौरान उत्तर महापौर कुंती देवड़ा सहित कई अन्य लोग भी उपस्थित थे।

Ad Image
Latest news
Related news